Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी-बिहार के लोगों के मजे; दिवाली और छठ पर चलेंगी 6000 स्पेशल ट्रेंने

त्योहारी सीजन (Festive Season) में बाहर रहने वाले लोग अपने गृह राज्य जाना चाहते हैं ताकि परिवार के साथ दुर्गा पूजा दिवाली और छठ जैसे त्योहार मना सके। हालांकि कई बार ट्रेन टिकट न मिलने से उन्हें मायूस होना पड़ता है। परदेसियों की इस समस्या को दूर करने के लिए रेलवे ने फेस्टिव सीजन में 6000 स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Fri, 27 Sep 2024 03:07 PM (IST)
Hero Image
दुर्गा पूजा 9 अक्टूबर से शुरू हो रही है, दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ जैसे त्योहारों को लोग अपने परिवार के साथ मनाना चाहते हैं। उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों के बहुत से लोग रोजगार के लिए दूसरे राज्यों में भी रहते हैं। उनकी भी कोशिश रहती है कि दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ जैसे बड़े त्योहारों को अपने गृह राज्य में परिवार के साथ मनाया जाए। लेकिन, त्योहारी सीजन में ट्रेन टिकट न मिलने से बहुत से लोग घर नहीं जा पाते।

इसी परेशानी को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने करीब 6,000 स्पेशल ट्रेनें चलाने का एलान किया है। इससे 1 करोड़ से अधिक यात्रियों को दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पर घर जाने में सहूलियत होगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के मुताबिक, त्योहारों के दौरान होने वाली भारी भीड़ से निपटने के लिए 108 ट्रेनों में अतिरिक्त जनरल कोच जोड़े गए हैं और 12,500 कोच मंजूर किए गए हैं।

कई ट्रेन रूट, खासकर बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जाने वाली ट्रेनों में दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ त्योहारों के दौरान भारी भीड़ होती है। वैष्णव का कहना है कि इस साल त्योहारी सीजन के लिए अब तक कुल 5,975 विशेष ट्रेनें नोटिफाइड की गई हैं, जो पिछले साल 4,429 थीं। उन्होंने कहा, "इससे एक करोड़ से अधिक यात्रियों को पूजा की भीड़ के दौरान घर जाने में सुविधा होगी।"

कब हैं दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ

दुर्गा पूजा 9 अक्टूबर से शुरू हो रही है। यह त्योहार पूरे उत्तर भारत में मनाया जाता है, लेकिन पश्चिम बंगाल में इसकी काफी धूम रहती है। इस दौरान झांकियां भी निकलती हैं। वहीं, दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। इसे देश के सबसे बड़े त्योहार का दर्जा हासिल है। इसे दूसरे देशों में रहने वाले हिंदू काफी धूमधाम से मनाते हैं।

अगर छठ पूजा की बात करें, तो यह दिवाली के बाद होती है। पंचांग के मुताबिक, छठ पूजा की शुरुआत कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से होती है। इस महापर्व का समापन सप्तमी तिथि पर होता है। इसका मतलब कि यह त्योहार 5 नवंबर से लेकर 8 नवंबर तक चलेगा।

यह भी पढ़ें : दिवाली-छठ पर घर जाने वालों के लिए खुशखबरी, दिल्ली से बिहार के लिए हफ्ते में दो दिन चलेगी स्पेशल ट्रेन