Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर अपनी बहन को दें वित्तीय सुरक्षा, तोहफे में दें FD- NPS जैसे गिफ्ट

इस साल रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2024) पर अपनी बहन की रक्षा के साथ उसे वित्तीय तौर पर मजबूती के लिए कई फाइनेंशियल गिफ्ट दे सकते हैं। ये सभी गिफ्ट आपकी बहन के फ्यूचर को सिक्योर करने और आर्थिक तौर पर मजबूत करने में मदद करेगी। आप अपनी बहन को एफडी गोल्ड ईटीएफ हेल्थ इंश्योरेंस जैसे वित्तीय उपहार दे सकते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 16 Aug 2024 12:59 PM (IST)
Hero Image
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन गिफ्ट को लेकर हो रहे हैं कन्फ्यूज

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। 19 अगस्त 2024 (सोमवार) को रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2024) का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। रक्षाबंधन के दिन भाई अपनी बहन को रक्षा का वचन देता है। इस वचन में वित्तीय सुरक्षा (Financial Security) भी शामिल है। आप अपनी बहन को वित्तीय सुरक्षा के तौर पर एफडी (FD), हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) जैसे कई उपहार दे सकते हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि आप रक्षाबंधन के अवसर पर अपनी बहन को कौन-से वित्तीय उपहार दें जो उनके भविष्य को सुरक्षित रखेगा।

फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit)

आप अपने बहन के नाम फिक्स्ड डिपॉजिट भी करवा सकते हैं। एफडी निवेश के लिए काफी पॉपुलर ऑप्शन है। यह भविष्य में आपकी बहन को वित्तीय तौर पर मदद करेगा। एफडी में निश्चित राशि पर रिटर्न मिलता है जो आपकी बहन के फायदेमेंद साबित होगा।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट स्कीम है। वैसे तो इसका मैच्योरिटी टेन्योर15 साल का है, लेकिन आप इसे आगे भी बढ़ा सकते हैं। पीपीएफ में निवेश करने पर टैक्स बेनिफिट (Tax Benefit) भी मिलता है। इसमें न्यूनतम 500 रुपये से 1.5 लाख रुपया तक का सालाना निवेश करना होता है। अपनी बहन को पीपीएफ का उपहार देकर आपके उसके फ्यूचर को सिक्योर कर सकते हैं। मैच्योरिटी के बाद आपकी बहन के पास मोटा फंड होगा तो उसे वित्तीय तौर पर सहायता करेगा।

हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance)

बीमारी कभी भी बता कर नहीं आती है। ऐसे में अपनी बहन की सेहत का ध्यान रखते हुए आप उसे इस रक्षाबंधन हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health Insurance Policy) गिफ्ट कर सकते हैं। आपको कम से कम 5 लाख रुपये का कवरेज वाला इंश्योरेंस देना चाहिए। इसके अलावा आप ऐसी पॉलिसी चुनें जिसमें कैशलेस ट्रीटमेंट के साथ डॉक्टर की सलाह, अस्पताल में भर्ती, दवाईयों आदि चिकित्सा खर्चें शामिल हो।

दरअसल, हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपात स्थिति में आपकी बहन को वित्तीय तौर पर सिक्योर करेगा।

गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF)

भारतीय महिला को सोना बहुत पसंद आता है, लेकिन फिजिकल गोल्ड की सिक्योरिटी का भी टेंशन रहता है। ऐसे में आप अपनी बहन को गोल्ड का कुछ देना चाहते हैं तो आप गोल्ड ईटीएफ का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं। हालांकि, गोल्ड ईटीएफ खरीदने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी बहन के पास डीमैट अकाउंट (Demat Account) हो। बिना डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट (Trading Account) के आप गोल्ड ईटीएफ नहीं खरीद सकते हैं।

गोल्ड ईटीएफ डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) होता है। इस वजह से इसमें खोने या चोरी होने का खतरा नहीं रहता है साथ ही इसमें फिजिकल गोल्ड की तुलना में मेकिंग चार्ज (Making Charge) भी काफी कम लगता है।

इमरजेंसी फंड (Emergency Fund)

इमरजेंसी फंड भी आपात स्थिति में बहुत मददगार साबित होती है। यह नौकरी खो जाने, मेडिकल इमरजेंसी जैसी स्थिति में काफी हेल्प करता है। अगर आपकी बहन के पास कोई इमरजेंसी फंड नहीं है तो आप उसे रक्षाबंधन पर इमरजेंसी फंड गिफ्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: एक दशक में दोगुना बढ़ा LPG कनेक्शन, इथेनॉल ब्लेंडिंग और PNG में भी हुई शानदार बढ़ोतरी

नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme)

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) के जरिये आप अपनी को पेंशन का लाभ दे सकते हैं। दरअसल, एनपीएस में रिटायरमेंट के बाद पेंशन का लाभ मिलता है। यह रिटायरमेंट के बाद नियमित इनकम सोर्स की तरह काम करता है जो कि वित्तीय तौर पर मददगार है। अगर आपकी बहन ने रिटायरमेंट स्कीम (Retirement Scheme) में निवेश नहीं किया है तो रक्षाबंधन गिफ्ट में एनपीएस भी अच्छा ऑप्शन रहेगा।

यह भी पढ़ें: Ola Electric के शेयर में तेजी जारी, शुक्रवार के कारोबारी सत्र में करीब 16 फीसदी चढ़ा स्टॉक