Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rana Sugars Share: SEBI के एक्शन के बाद धड़ाम से गिरे शुगर कंपनी के शेयर, 14 फीसदी से ज्यादा फिसला स्टॉक

Rana Sugars Shares आज राणा शुगर्स के शेयरों (Rana Sugars Shares) में बिकवाली आई। सेबी (SEBI) के एक्शन के बाद निवेशक शेयर को बेच रहे हैं। सेबी ने कंपनी के प्रमोटरों और कुछ अधिकारियों को शेयर मार्केट से 2 साल के बैन कर दिया है और जुर्माना लगाया। यह फैसला फंड्स की हेराफेरी के बाद लिया गया है। यहां पढ़ें पूरी खबर...

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 28 Aug 2024 01:34 PM (IST)
Hero Image
धड़ाम से गिरे Rana Sugars के शेयर

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज सुबह शेयर बाजार सीमित दायरे में खुला था पर बाद में बाजार के दोनों सूचकांक हल्की बढ़त के साथ कारोबार करने लगे। बढ़त के कारोबार के बीच शुगर कंपनी राणा शुगर्स के शेयरों (Rana Sugars Shares) में बिकवाली आई।

शुरुआती कारोबार में ही कंपनी के स्टॉक 14 फीसदी तक गिर गए थे। हालांकि, बाद में कंपनी के शेयर उबर गए थे। खबर लिखते वक्त कंपनी के शेयर 7.02 फीसदी फिसलकर 21.72 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था।

शेयर में गिरावट की वजह

27 अगस्त 2024 (सोमवार) को सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने राणा शुगर्स के खिलाफ सख्त एक्शन लिया। सेबी ने फंड्स की हेराफेरी का आरोप में कंपनी के प्रमोटरों और कुछ अधिकारियों को शेयर मार्केट से 2 साल के बैन कर दिया। इसके अलावा इनपर 63 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया गया।

सेबी ने कंपनी के इंदर प्रताप सिंह राणा (प्रमोटर और मैनेजिंग डायरेक्टर), रणजीत सिंह राणा (चेयरमैन), वीर प्रताप राणा, गुरजीत सिंह राणा, करण प्रताप सिंह राणा, राजबंस कौर, प्रीत इंदर सिंह राणा और सुखजिंदर कौर पर भी रोक लगाई। अब यह सभी व्यक्ति दो साल तक किसी भी लिस्टिंग कंपनी में डायरेक्टर बनने या मैनेजमेंट में कोई अन्य अहम पद नहीं ले सकते हैं।

इसके अलावा सेबी ने राणा शुगर्स, उसके प्रमोटरों, अधिकारियों और अन्य रिलेटेड पार्टीज पर तीन करोड़ रुपये से लेकर सात करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगाया है।

सेबी के आदेश के अनुसार राणा शुगर्स के चीफ फाइनेंस ऑफिसर (CFO) मनोज गुप्ता पर PFUTP नियमों का उल्लंघन करने का आरोप है। मनोज गुप्ता कंपनी के वित्तीय आंकड़ों पर हस्ताक्षर करके उसे प्रमाणित करते हैं।

यह भी पढ़ें: Sovereign Gold Bond Scheme: सरकार के लिए क्यों एसजीबी बन रहा है घाटे का सौदा? यहां समझें पूरी बात

शेयर की परफॉर्मेंस

राणा शुगर्स ने पिछले एक साल में 13.29 फीसदी का नेगेटिव रिटर्न दिया है। वहीं अगर बीते 6 महीने की बात करें तो कंपनी ने निवेशकों को 8.16 फीसदी का नेगेटिव रिटर्न दिया है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Rana Sugars M-Cap) की वेबसाइट के अनुसार राणा शुगर्स का एम-कैप 333.86 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़ें: टैक्स रिफंड का कर रहे हैं इंतजार, जान लें विभाग को कितने दिनों में पूरा करना होता है रिटर्न प्रोसेस