Move to Jagran APP

Ratan Tata Passes Away: पद्म विभूषण रतन टाटा का देहांत, टाटा ग्रुप के शेयरों पर क्या दिख रहा असर?

Tata Group Shares Today टाटा संस के चेयरमैन एमेरिटस और दिग्गज कारोबारी रतन टाटा बीपी में अचानक गिरावट के चलते मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में सोमवार से एडमिट थे। उनकी स्थिति काफी गंभीर थी। बुधवार की देर रात 86 साल की उम्र में उनका देहांत (Ratan Tata Demise) हो गया। आइए जानते हैं कि उनके स्वर्गवास पर टाटा ग्रुप के बड़े शेयर कैसे प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Thu, 10 Oct 2024 10:28 AM (IST)
Hero Image
रतन टाटा देश के सबसे बड़े कारोबारी घराने में से एक टाटा ग्रुप के चेयरमैन थे।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पद्म विभूषण और दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा का बुधवार देर रात देहांत (Ratan Tata Passes Away) हो गया। वह रक्तचाप में अचानक गिरावट के कारण सोमवार से मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती थे। उनका स्वास्थ्य लगातार गंभीर बना हुआ था।

रतन टाटा देश के सबसे बड़े कारोबारी घराने में से एक टाटा ग्रुप के चेयरमैन थे। उन्होंने टाटा ग्रुप के कारोबार तकरीबन सभी सेक्टर और 6 महाद्वीपों के 100 से अधिक देशों में फैलाया। आइए जानते हैं कि उनके देहांत पर टाटा ग्रुप के प्रमुख शेयरों (Tata Group Shares Today) में कैसी हलचल देखने को मिल रही है।

Tata Elxsi के शेयरों में भारी उछाल

टाटा ग्रुप की टाटा एलेक्सी ऑटोमोटिव, मीडिया, संचार और स्वास्थ्य सेवा सहित उद्योगों में डिजाइन और टेक्नोलॉजी सर्विसेज मुहैया कराती है। टाटा ग्रुप की इस फ्लैगशिप कंपनी में आज शानदार तेजी देखने को मिली। अगर शुरुआती कारोबार की बात करें, तो 4.84 फीसदी उछाल के साथ 7,982.60 पर कारोबार कर रहे थे। इस कंपनी को देश में सेमीकंडक्टर क्रांति होने का भारी फायदा भी मिलने की उम्मीद है।

Tata Motors में ज्यादा हलचल नहीं

टाटा मोटर्स के शेयरों में पिछले कुछ दिनों से गिरावट हो रही थी। इसकी बड़ी वजह ऑटो सेक्टर का लगातार सुस्त होना है। ऑटो इंडस्ट्री की ज्यादातर बड़ी कंपनियों के पास इन्वेंट्री की भरमार है और उनकी बिक्री भी घट रही है। इसका असर उनकी कारोबारी सेहत पर भी पड़ रहा है। आज भी टाटा मोटर्स के स्टॉक मामूली गिरावट के साथ खुले। हालांकि, जल्द ये हरे निशान में पहुंच गए। सुबह करीब 10 बजे टाटा मोटर्स के शेयर मामूली उछाल के साथ 940 रुपये के आसपास कारोबार कर रहे थे।

Tata Power Company में भी तेजी

टाटा ग्रुप की पावर सेक्टर सेक्टर से जुड़ी Tata Power Company कंपनी में भी गुरुवार को अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। यह कंपनी मुख्य तौर पर इलेक्ट्रिसिटी जेनरेशन, ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन के कारोबार में लगी हुई है। गुरुवार को शुरुआती कारोबार में टाटा पावर के शेयर 2.68 फीसदी के उछाल के साथ 473.20 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

Tata Chemicals में 5 फीसदी उछाल

टाटा केमिकल्स का बेसिक केमिस्ट्री और स्पेशियलिटी प्रोडक्ट्स की दुनिया में बड़ा है। इसके आईपीओ ने निवेशकों को रिकॉर्ड तोड़ लिस्टिंग गेन दिया था। हालांकि, आईपीओ के बाद टाटा केमिकल्स के शेयर लंबे वक्त तक सुस्त रहे। लेकिन, आज टाटा केमिकल्स के शेयर शुरुआती कारोबार में ही 5.35 फीसदी उछाल के साथ 1,164.45 रुपये पर पहुंच गए।

यह भी पढ़ें : पद्म विभूषण रतन टाटा का सादा जीवन जीने में था यकीन, टाटा ग्रुप का सौ से ज्यादा देशों में फैलाया कारोबार