Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ration Card E-Kyc: राशन कार्ड से नाम कटने का खतरा; यूपी और बिहार जैसे राज्यों के लोग जल्द करें ये जरूरी काम

Ration Card E-Kyc सरकार निम्न वर्ग को आनाज का लाभ देने के लिए राशन उपलब्ध करवाती है। इस कार्ड पर राज्य के किसी भी नागरिक को राशन मिल जाता है। अब कोई भी नागरिक किसी भी राज्य के डिपो से राशन ले सके इसके लिए सरकार रे राशन ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। अगर राशनधारक यह काम नहीं करवाता है तो उसका नाम लाभार्थी लिस्ट से काट दिया जाएगा।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 27 Sep 2024 01:01 PM (IST)
Hero Image
Ration Card E-Kyc: नहीं करवाया ई-केवाईसी तो कट जाएगा नाम

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने राशन कार्ड (Ration Card) के लिए ई-केवाईसी (E-Kyc) करवाना जरूरी है। अगर राशन कार्डधारक ई-केवाईसी (Ration Card E-Kyc) नहीं करवाते हैं तो उनका नाम राशन लाभार्थी लिस्ट से हटा दिया जाएगा। राशन कार्ड ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2024 तय की गई है। राशन कार्ड ई-केवाईसी के साथ लाभार्थी को मोबाइल नंबर लिंक करना होगा।

ई-केवाईसी क्यों जरूरी (Why Ration Card E-Kyc is important)

कई नागरिक रोजी-रोटी के लिए दूसरे राज्य जाते हैं। ऐसे में राशन कार्ड का लाभ उन्हें दूसरे राज्य में भी मिले इसके लिए ई-केवाईसी जरूरी किया गया है। लाभार्थी का ई-केवाईसी जैसे ही पूरा होता है उसे दूसरे राज्य के राशन डिपो पर आसानी से राशन मिल जाएगा।

कैसे होगा ई-केवाईसी (Ration Card E-Kyc Process)

राशन कार्ड का ई-केवाईस करवाने के लिए लाभार्थी को राशन दुकान पर अपना राशन कार्ड और आधार कार्ड लेकर जाना होगा। यहां पर उसे आधार कार्ड की डिटेल्स के साथ बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन भी करवाना होगा। अगर किसी लाभार्थी का बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन 4 बार में सक्सेसफुल नहीं होता है तो वह तीन महीने के बाद दोबारा वेरिफिकेशन करवा सकता है।

यह भी पढ़ें: Minimum Wages Hike: सरकार ने श्रमिकों को दिया तोहफा, केंद्र सरकार ने बढ़ा दी न्‍यूनतम मजदूरी दर

राशन कार्ड से मोबाइल नंबर करें लिंक

राशन कार्ड के अलावा लाभार्थी अपना मोबाइल नंबर भी अपडेट या चेंज करवा सकते हैं। मोबाइल नंबर को चेंज करवाने का आधिकार केवल राशन कार्ड के मुखिया के पास है। अगर राशन कार्ड में किसी मेंबर का गलत डिटेल्स दी गई है तो इसे सही भी करवाने का अधिकार मुखिया के पास ही होता है।

यह भी पढ़ें: Onion Price Hike: काबू में नहीं आ रहे प्याज के दाम, प्लानिंग में कहां चूक गई सरकार?