Move to Jagran APP

Ration Card: कितने तरह के होते हैं राशन कार्ड, पढ़िए आपके लिए कौन-सा है जरूरी

Ration Card देश में कई तरह के राशन कार्ड होते हैं। हर राशन कार्ड की अपनी विशेषता होती है। सरकार लोगों को आर्थिक मदद देने के लिए ये कार्ड देती है। आइए जानते हैं कि कितने तरह के राशन कार्ड होते हैं साथ ही उसकी विशेषता क्या है। अगर आप भी राशन कार्ड लेना चाहते हैं तो आपको कौन-सा राशन कार्ड मिलेगा।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Fri, 23 Jun 2023 02:40 PM (IST)
Hero Image
Ration Card: देश में 4 तरह के होते हैं राशन कार्ड

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश में राशन कार्ड बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है। इसका इस्तेमाल आईडी प्रूफ के लिए किया जाता है। इसके साथ ही सब्सिडी वाले राशन लेने के लिए भी इसका उपयोग होता है। राशन कार्ड की जरूरत कई जगह पर पड़ती है। देश में कई तरह के राशन कार्ड होते हैं। आइए जानते हैं कि हर रंग के राशन कार्ड की क्या विशेषता होती है।

कोई भी राशन कार्ड परिवार की इनकम के आधार पर जारी होता है। हर राशन कार्ड की अपनी विशेषता होती है। आइए जानते हैं राशन कार्ड के विशेषता के बारे में जानते हैं। भारत सरकार द्वारा 4 तरह के कार्ड जारी होते हैं। इनमें नीला, गुलाबी, सफेद, पीला राशन कार्ड शामिल है। हर राशन कार्ड पर सरकार लोगों को अलग अलग फायदे होते हैं। ये राशन कार्ड अलग-अलग वर्गों के आधार पर दिया जाता है।

हरा, नीला राशन कार्ड

गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवार के लिए नीला, हरा या पीला राशन कार्ड दिया जाता है। ये रंग राज्य या संघीय क्षेत्र को आधार पर तय किया जाता है। इस कार्ड पर सबसे ज्यादा लाभ मिलता है। यह कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जिनके पास एलपीजी कनेक्शन तक नहीं है। ग्रामीण क्षेत्र में ये कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जिनकी इनकम 6400 रुपये सालाना है। वहीं शहर में ये कार्ड उन परिवार को दिया जाता है जिनका सालाना इनकम 11,850 रुपये से ज्यादा होती है।

गुलाबी राशन कार्ड

गुलाबी राशन कार्ड उन परिवारों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर होते हैं।अगर आप भी गरीबी रेखा से ऊपर हैं तो आप ये कार्ड बनवा सकते हैं। ये कार्ड परिवार के मुखिया के नाम से जारी होता है। इस कार्ड पर परिवार के मुखिया की फोटो लगती है।

अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड

अंत्योदय अन्न योजना का राशन कार्ड खास कार्ड होता है। ये कार्ड उस परिवार को दिया जाता है जो अत्यंत गरीब कैटेगरी में शामिल होते हैं। इसमें वो लोग शामिल होते हैं जो मजदूर, बुजुर्ग और बेरोजगार हैं। इसका मतलब कि ये वो परिवार होते हैं जिनके पास कोई फिक्स इनकम का सोर्स नहीं होता है। इस कार्ड के जरिये सरकार उनकी आर्थिक तौर पर मदद करती है।

सफेद राशन कार्ड

सरकार यह कार्ड उन परिवार को देता है जो आर्थिक रूप से मजबूत होते है। यानी कि जिन्हें सब्सिडी वाले खाद्यान्न की कोई जरूरत नहीं होती है। इस कार्ड का इस्तेमाल एड्रेस प्रूफ के लिए किया जाता है। ये कार्ड कोई भी भारतीय ले सकते हैं। इस राशन कार्ड से राशन नहीं मिलता है, ये केवल डॉक्यूमेंट के लिए इस्तेमाल किया जाता है।