Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Multibagger Stocks: 30 दिन में पैसे डबल, इस शेयर को लोकसभा चुनाव की टेंशन नहीं

यह देश की इकलौती स्मॉलकैप कंपनी है जिसने 19 अप्रैल यानी पहले चरण का मतदान शुरू होने के बाद निवशकों के पैसे डबल किए हैं। हालांकि इस दौरान कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड भारत डायनेमिक्स लिमिटेड जैसे डिफेंस सेक्टर स्टॉक ने अभी अच्छा रिटर्न दिया है। लेकिन इस कंपनी जैसा जादू कोई नहीं दिखा पाया। आइए जानते हैं कि यह कंपनी कौन है और इसने कितना रिटर्न दिया है।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Fri, 31 May 2024 11:52 AM (IST)
Hero Image
रतनइंडिया ने एक महीने में 100.54 फीसदी का रिटर्न दिया है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की शुरुआत के बाद से ही भारतीय शेयर बाजार में अस्थिरता काफी बढ़ गई थी। लार्ज कैप से लेकर मिड और स्मॉल कंपनियों तक सबके स्टॉक्स में काफी उतार चढ़ाव दिखा। विदेशी निवेशकों ने भी अप्रैल और मई के दौरान जमकर बिकवाली की।

लेकिन, इन सबके बीच कुछ शेयरों में भारी उछाल दिखा और उन्होंने अपने निवेशकों को मालामाल किया है। ऐसा ही एक स्टॉक है, रतनइंडिया पावर लिमिटेड (RattanIndia Power)।

देश की सबसे बड़ी निजी बिजली उत्पादक कंपनियों में से रतनइंडिया ने एक महीने में 100.54 फीसदी का रिटर्न दिया है। एक महीने पहले रतनइंडिया के शेयरों का भाव 9.20 रुपये था, जो अब 18 रुपये के पार पहुंच चुका है। पिछले पांच कारोबारी सत्रों की ही बात करें, तो इसमें करीब 16 फीसदी की तेजी आई है।

चुनाव के दौरान 100% का रिटर्न

रतनइंडिया इकलौती स्मॉलकैप कंपनी है, जिसने 19 अप्रैल यानी पहले चरण का मतदान शुरू होने के बाद निवशकों के पैसे डबल किए हैं। हालांकि, इस दौरान कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड , भारत डायनेमिक्स लिमिटेड, गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड और मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड जैसे डिफेंस सेक्टर स्टॉक ने अभी अच्छा रिटर्न दिया है।

शक्ति पंप्स (इंडिया) लिमिटेड, जॉनसन कंट्रोल्स - हिताची एयर कंडीशनिंग इंडिया लिमिटेड, सेंचुरी एनका लिमिटेड, फिनोलेक्स केबल्स लिमिटेड और जुपिटर वैगन्स लिमिटेड ने भी अच्छा रिटर्न दिया। लेकिन, रतनइंडिया पावर जैसा जादू कोई नहीं दिखा पाया।

क्या करती है रतनइंडिया पावर?

रतनइंडिया पावर लिमिटेड देश के पावर सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। इसकी नींव 2007 में राजीव रतन ने रखी थी। इसका फोकस कोयले से चलने वाले थर्मल पावर प्रोजेक्ट्स को चलाना और उनका रखरखाव करना है।

रतनइंडिया महाराष्ट्र के अमरावती और नासिक में स्थित अपने थर्मल पावर प्लांट से करीब 2,700 मेगावाट बिजली पैदा करती है। इनमें हरेक थर्मल पावर प्लांट की कैपेसिटी 1,350 मेगावाट है। इनसे लाखों घर रोशन होते हैं।

यह भी पढ़ें : रातों-रात हो गया दुनियाभर के अरबपतियों की लिस्ट में फेरबदल, Bernard Arnault ने छीना Jeff Bezos के सिर से अमीरी का ताज