Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBI ने Bandhan Bank को नागरिक पेंशन वितरण के लिए किया अधिकृत, जल्द शुरू होगी अदायगी प्रक्रिया

निजी स्वामित्व वाले बंधन बैंक ने आज घोषणा की कि उसे भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा केंद्रीय पेंशन लेखा प्राधिकरण (सीपीएओ) की ओर से नागरिक पेंशनभोगियों को पेंशन के भुगतान के लिए अधिकृत बैंक के रूप में नामित किया गया है। बैंक ने बताया कि इस योजना में पूर्व संसद सदस्यों को पेंशन का भुगतान और पूर्व राष्ट्रपतियों/उपराष्ट्रपतियों को पेंशन और अन्य सुविधाओं का भुगतान भी शामिल है।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 29 Aug 2023 07:54 PM (IST)
Hero Image
RBI ने Bandhan Bank को नागरिक पेंशन वितरण के लिए किया अधिकृत

नई दिल्ली, एजेंसी:- निजी क्षेत्र के बैंक बंधन बैंक (Bandhan Bank) ने आज कहा कि उसे भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नागरिक पेंशनभोगियों के लिए केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (सीपीएओ) की ओर से अधिकृत पेंशन वितरण बैंक के रूप में नियुक्त किया गया है।

बैंक जल्द शुरू करेगा अदायगी प्रक्रिया

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक बैंक जल्द ही अदायगी प्रक्रिया को संचालित करने के लिए वित्त मंत्रालय के सीपीएओ कार्यालय के साथ काम करेगा।

बंधन बैंक को मिला यह अधिकार, नागरिक मंत्रालयों/विभागों (रेलवे, डाक और रक्षा के अलावा), राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, विधानसभाओं के बिना केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन, उच्च न्यायालयों के सेवानिवृत्त न्यायाधीशों और सर्वोच्च न्यायालय में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को पेंशन वितरित करने का अधिकार देता है।

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपतियों की भी पेंशन की सुविधा

बंधन बैंक ने कहा कि इस योजना में पूर्व संसद सदस्यों को पेंशन का भुगतान और भारत के पूर्व राष्ट्रपतियों/उपराष्ट्रपतियों को पेंशन और अन्य सुविधाओं का भुगतान भी शामिल है।

बंधन बैंक के प्रमुख (सरकारी व्यवसाय) देबराज साहा ने कहा

यह नया प्राधिकरण बैंक पर लोगों के बढ़ते भरोसे का प्रमाण है। यह हमें सेवानिवृत्त लोगों को उनके स्वर्णिम वर्षों के दौरान उनकी वित्तीय भलाई के लिए पेंशन के कुशल वितरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की अनुमति देता है।