Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bank Holiday: लगातार 6 दिनों तक नहीं होगा इन शहरों के बैंक में काम, RBI ने पहले ही कर दिया था छुट्टियों का एलान

Bank Holiday List देश के केंद्र बैंक यानी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सभी राज्यों के बैंकों के लिए हॉलिडे लिस्ट जारी करता है। वैसो तो हर महीने दूसरे-चौथे शनिवार और रविवार को बैंक बंद रहता है लेकिन इसके अलावा भी कई त्योहार की वजह से बैंक में अवकाश रहता है। ऐसे में बैंक जाने से पहले हमें बैंक हॉलिडे लिस्ट जरूर चेक करना चाहिए।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 11 Sep 2024 09:19 AM (IST)
Hero Image
13 से 18 सितंबर को कई शहरों में बैंक रहेंगे बंद

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सितंबर के महीने में रविवार और शनिवार को छोड़कर कई त्योहार की वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगी। हाल ही में गणेश चुतुर्थी के मौके पर कई शहरों के बैंक बंद थे, वहीं कई शहरों में बैंक सामान्य तौर पर कार्य कर रहे थे। ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भी लोगों को सलाह देता है कि वह बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holiday List) चेक करने के बाद ही बैंक जाएं।

अगर बात बैंक हॉलिडे की हो रही है तो बता दें कि आरबीआई द्वारा जारी सितंबर बैंक हॉलिडे लिस्ट (September 2024 Bank Holiday List) के हिसाब से 13 से 18 सितंबर तक बैंक में छुट्टी रहने वाली है। हालांकि, यह हॉलिडे सभी शहरों में नहीं रहेगी। आइए, जानते हैं कि 13 से 18 सितंबर यानी 6 दिन किन शहरों के बैंक में कोई काम नहीं होगा।

किन शहरों के बैंक में रहेगी छुट्टी

तारीख दिन कारण स्थान
13 सितंबर 2024 शुक्रवार रामदेव जयंती/तेजा दशमी राजस्थान
14 सितंबर 2024 दूसरा शनिवार साप्ताहिक अवकाश सभी जगह
साप्ताहिक अवकाश सभी जगह
16 सितंबर 2024 सोमवार ईद-ए-मिलाद अहमदाबाद, बेलापुर,बेंगलुरु, ऐजवाल ,चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, कोची, कानपुर,लखनऊ, मुंबई, नागपुर,नई दिल्ली, रांची, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम
17 सितंबर 2024 मंगलवार इंद्र जात्रा सिक्किम
18 सितंबर 2024 बुधवार श्री नारायण गुरु जयंती केरल

यह भी पढ़ें: RBI ने Axis Bank, HDFC Bank पर लगाया तगड़ा जुर्माना, जानिए क्या है वजह

सितंबर में बाकी किस दिन बंद रहेगा बैंक

18 सितंबर के बाद भी कई मौके पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। आपको बता दें कि आरबीआई के बैंक हॉलिडे लिस्ट के हिसाब से 20 सितंबर को जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद रहेंगे। 21 सितंबर को कोची और तिरुवनंतपुरम के बैंकों में कोई कामकाज नहीं होगा। वहीं, 22 सितंबर को सभी बैंक बंद रहेंगे। 23 सितंबर को जम्मू और श्रीनगर के बैंक में छुट्टी रहेगी। 28 और 29 सितंबर सभी बैंकों में छुट्टी रहेगी।

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: 11 सितंबर के लिए जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें कहां मिल रहा सस्ता फ्यूल