Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBI ने लिया बजाज फाइनेंस पर बड़ा एक्शन, eCOM और Insta EMI Card से लोन की मंजूरी पर लगाई रोक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज बजाज फाइनेंस के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए दो ऋण उत्पादों ‘eCOM’ और ‘Insta EMI Card’ के तहत ऋण की मंजूरी और वितरण तुरंत बंद करने का निर्देश दिया है। आरबीआई ने कहा कि बैंक ने तय दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया है। कंद्रीय बैंक ने कहा कि इस पाबंदी की समीक्षा उक्त कमियों को दूर करने के बाद होगी।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 15 Nov 2023 06:53 PM (IST)
Hero Image
आरबीआई ने कहा कि इस फैसले की समीक्षा उक्त कमियों को दूर करने के बाद होगी।

पीटीआई, नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज बजाज फाइनेंस पर बड़ी कार्यवाई की है। कंद्रीय बैंक ने बजाज फाइनेंस को दो ऋण उत्पादों ‘eCOM’ और ‘Insta EMI Card’ के तहत लोन की मंजूरी और वितरण को तत्काल प्रभाव से रोकने का निर्देश दिया है।

आरबीआई ने क्यों लिया एक्शन?

आरबीआई के मुताबिक बजाज फाइनेंस ने डिजिटल लोन के लिए तय दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया है, खासकर ‘eCOM’ और ‘Insta EMI Card’ लोन उत्पादों के तहत उधारकर्ताओं को मुख्य तथ्य विवरण जारी न करने और मुख्य तथ्य में कमियों के कारण यह एक्शन लिया गया है। इसके अलावा आरबीआई ने कहा कि इस फैसले की समीक्षा उक्त कमियों को दूर करने के बाद होगी।

आरबीआई ने पिछले साल जारी किया था दिशानिर्देश

पिछले साल अगस्त में, रिजर्व बैंक ने लेनदार के हितों की रक्षा के उद्देश्य से डिजिटल लोन पर दिशानिर्देश जारी किए थे।

इन निर्देशों के मुताबिक विभिन्न अनुमेय क्रेडिट सुविधा सेवाओं का विस्तार करने के लिए आरबीआई विनियमित संस्थाओं (आरई) और उनके द्वारा संलग्न लेंडिंग सर्विस प्रोवाइडर (एलएसपी) के डिजिटल लोन पारिस्थितिकी तंत्र पर केंद्रित है।

इससे पहले जनवरी 2021 में, केंद्रीय बैंक ने 'डिजिटल ऋण' पर एक कार्य समूह का गठन किया था, जिसमें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और मोबाइल ऐप के माध्यम से लोन देना शामिल था।

बजाज फाइनेंस ने हाल ही में सितंबर तिमाही के नतीजों को जारी करते हुए बताया था कि उसका कंसोलिडेट नेट प्रॉफिट 28 प्रतिशत बढ़कर 3,551 करोड़ रुपये हो गया था।