Move to Jagran APP

Paytm के बाद अब IIFL Finance पर RBI का बड़ा एक्शन, नए गोल्ड लोन बांटने पर रोक, जानिए क्या होगा शेयरों पर असर

रिजर्व बैंक ने IIFL Finance के गोल्ड लोन बांटने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। रिजर्व बैंक ने यह फैसला कंपनी के gold loan portfolio में गड़बड़ी नजर आने के बाद लिया। RBI ने कहा कि IIFL फाइनेंस जिस तरीके से सोने की शुद्धता की जांच और उसका वजन कर रही थी वो नियमों का उल्लंघन था। उससे ग्राहकों के हितों के साथ खिलवाड़ भी हो रहा था।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Published: Mon, 04 Mar 2024 06:40 PM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2024 06:40 PM (IST)
सोमवार को IIFL फाइनेंस में 3.94 फीसदी की गिरावट आई।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ने पिछले दिनों नियमों का उल्लघंन करने की वजह से पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर पाबंदी लगा दी थी। इसके बाद पेटीएम के शेयरों में भारी गिरावट आई और लोग कंपनी के भविष्य को लेकर भी चिंता करने लगे। 

अब केंद्रीय बैंक ने एक और कंपनी के खिलाफ सख्त एक्शन लिया है। उसने सोमवार को IIFL Finance के गोल्ड लोन स्वीकार करने या बांटने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी। रिजर्व बैंक ने यह फैसला कंपनी के गोल्ड लोन पोर्टफोलियो (gold loan portfolio) में कुछ गड़बड़ी नजर आने के बाद लिया।

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि IIFL फाइनेंस हालांकि अपने मौजूदा गोल्ड लोन पोर्टफोलियो को सामान्य कलेक्शन और रिकवरी प्रोसेस के जरिए जारी रख सकती है। 

बैंकिंग रेगुलेटर ने कहा कि वह पिछले साल मार्च तक IIFL की वित्तीय सेहत का आकलन करने के लिए उसका निरीक्षण किया था। इसे कंपनी के गोल्ड लोन पोर्टफोलियो में कुछ गंभीर खामियां दिखीं। इसमें लोन अप्रूवल और डिफॉल्ट के बाद नीलामी के वक्त सोने की शुद्धता जांचने और वजन करने में नियमों का उल्लंघन शामिल था।

यह भी पढ़ें : सेमीकंडक्टर प्लांट की मंजूरी के बाद रुक ही नहीं रहा Tata Group की इस कंपनी का शेयर, आज भी लगा अपर सर्किट

RBI ने कहा कि IIFL फाइनेंस जिस तरीके से सोने की शुद्धता की जांच और उसका वजन कर रहा था, वो नियमों का उल्लंघन तो था ही, उससे ग्राहकों के हितों के साथ खिलवाड़ हो रहा था। इसका मतलब है कि IIFL Finance के लोन-टू-वैल्यू रेशियो में गड़बड़ी पाई गई है। 

रिजर्व  बैंक ने आगे कहा कि वह  IIFL फाइनेंस का एक स्पेशल ऑडिट कराएगा। अगर इसमें कंपनी के कामकाज में सुधार दिखता है और केंद्रीय बैंक उससे संतुष्ट होता है, तो पाबंदियों पर दोबारा विचार किया जाएगा।

क्या है IIFL फाइनेंस के शेयरों का हाल?

सोमवार को IIFL फाइनेंस में 3.94 फीसदी की गिरावट आई और यह नेशनल स्टॉक एक्सेंज पर 24.55 रुपये गिरकर 598 रुपये पर बंद हुआ। इसने पिछले एक साल में निवेशकों को करीब 32 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। अब देखने वाली बात यह होगी कि आरबीआई के एक्शन के बाद कंपनी के शेयरों पर उसका क्या असर होता है। 

क्या करती है IIFL फाइनेंस?

IIFL फाइनेंस देश की एक प्रमुख फाइनेंस और इन्वेस्टमेंट सर्विस देने वाली कंपनी है, जो गोल्ड लोन, बिजनेस लोन और पर्सनल लोन जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराती है। इसकी नींव निर्मल वर्मा ने 1995 में रखी थी। पहले इसे IIFL Holdings Limited के नाम से जाना जाता था। 

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.