Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पेटीएम और IIFL फाइनेंस के बाद अब RBI के निशाने पर JM Financial, शेयर-डिबेंचर्स के बदले लोन देने पर लगाई रोक

रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक और IIFL फाइनेंस के बाद अब इन्वेस्टमेंट कंपनी जेएम फाइनेंशियल (JM Financial) के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया है। उसने कंपनी पर शेयर और डिबेंचर्स (Debentures) के बदले कर्ज देने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। आरबीआई को कंपनी के IPO फाइनेंसिंग और NCD (नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर) सब्सक्रिप्शन में गड़बड़ी मिली। जानिए पूरा मामला।

By Agency Edited By: Suneel Kumar Updated: Tue, 05 Mar 2024 07:49 PM (IST)
Hero Image
जेएम फाइनेंशियल के कामकाज में बड़ी खामियां पाई गई हैं।

पीटीआई, नई दिल्ली। रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक और IIFL फाइनेंस के बाद अब इन्वेस्टमेंट कंपनी जेएम फाइनेंशियल (JM Financial) के खिलाफ सख्त एक्शन लिया है। बैंकिंग रेगुलेटर ने जेएम फाइनेंशियल पर शेयर और डिबेंचर्स (Debentures) के बदले कर्ज देने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।

जेएम फाइनेंशियल के खिलाफ एक्शन क्यों?

RBI ने एक बयान में कहा कि जेएम फाइनेंशियल के कामकाज में बड़ी खामियां पाई गई हैं। इसकी IPO फाइनेंसिंग और NCD (नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर) सब्सक्रिप्शन में गड़बड़ी मिली। अब कंपनी IPO और डिबेंचर्स सब्सक्रिप्शन के लिए भी फाइनेंसिंग नहीं कर सकेगी।

हालांकि, केंद्रीय बैंक ने कहा कि जेएम फाइनेंशियल कलेक्शन और वसूली प्रक्रिया के जरिए अपने मौजूदा लोन खातों से जुड़ी एक्टिविटीज जारी रख सकती है।

यह भी पढ़ें : RBI के एक्शन के बाद IIFL Finance का शेयर बेचने की होड़, 20 प्रतिशत का लोअर सर्किट, एक्सपर्ट से जानिए कंपनी का फ्यूचर

स्पेशल ऑडिट के बाद होगी पाबंदी की समीक्षा

RBI ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से मिली जानकारी के आधार पर कंपनी के बहीखातों का रिव्यू किया। इसमें गड़बड़ी का पता चला। बैंकिंग रेगुलेटर ने कहा कि अब जेएम फाइनेंशियल का एक स्पेशल ऑडिट होगा। अगर बैंक कंपनी के उठाए कदमों से संतुष्ट होता है, तो पाबंदियों की समीक्षा की जाएगी।

क्या है जेएम फाइनेंशियल के शेयरों का हाल

जेएम फाइनेंशियल के शेयर मंगलवार को 2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 95.50 रुपये पर बंद हुआ। इसने पिछले एक साल अपने निवेशकों को करीब 50 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। अब देखना होगा कि आरबीआई के एक्शन के बाद कंपनी के निवेशक क्या रुख अपनाते हैं।

इससे पहले पेटीएम, IIFL फाइनेंस पर एक्शन

रिजर्व बैंक ने इससे पहले पेटीएम पेमेंट्स बैंक और IIFL फाइनेंस के खिलाफ भी सख्त एक्शन लिया था। पेटीएम पेमेंट्स बैंक को तो आरबीआई ने 15 मार्च अपना कामकाज बंद करने को कहा है। वहीं, IIFL फाइनेंस पर नए गोल्ड लोन बांटने की रोक लगी है।