Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBI का Bank of Baroda पर बड़ा एक्शन, लाखों ग्राहक होंगे प्रभावित, पढ़िए क्या है पूरा मामला

भारतीय रिजर्व बैंक ने महत्वपूर्ण नियामक चिंताओं का हवाला देते हुए आज बैंक ऑफ बड़ौदा पर अपने बॉब वर्ल्ड मोबाइल ऐप के माध्यम से नए ग्राहक जोड़ने पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा आरबीआई ने यह भी कहा कि इस प्रतिबंध के बाद मौजूदा ग्राहकों को कोई भी परेशानी नहीं होनी चाहिए। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 10 Oct 2023 06:47 PM (IST)
Hero Image
आरबीआई ने 'बॉब वर्ल्ड' पर नए ग्राहकों को शामिल करने से तत्काल प्रभाव से रोक दिया है।

एजेंसी, नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज सरकारी बैंकों में से एक बैंक ऑफ बड़ौदा को मटेरीयल सुपरवाइजरी कंसर्न (material supervisory concerns) का हवाला देते हुए बैंक को अपने मोबाइल एप्लिकेशन 'बॉब वर्ल्ड' पर नए ग्राहकों को शामिल करने से तत्काल प्रभाव से रोक दिया है।

आरबीआई ने एक बयान जारी कर कहा कि

भारतीय रिजर्व बैंक ने, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत अपनी शक्ति का प्रयोग करते हुए, बैंक ऑफ बड़ौदा को 'बॉब वर्ल्ड' मोबाइल एप्लिकेशन पर अपने ग्राहकों की आगे की प्रविष्टि को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का निर्देश दिया है।

आरबीआई ने क्यों लगाई रोक?

आरबीआई ने कहा कि यह कार्रवाई ग्राहकों को एप्लिकेशन पर शामिल करने के तरीके में देखी गई कुछ मटेरीयल सुपरवाइजरी कंसर्न पर आधारित है।

बयान जारी करते हुए आरबीआई ने कहा कि

'बॉब वर्ल्ड' एप्लिकेशन पर बैंक के ग्राहकों की आगे की भागीदारी आरबीआई की संतुष्टि के अनुसार देखी गई कमियों के सुधार और बैंक द्वारा संबंधित प्रक्रियाओं को मजबूत करने के अधीन होगी।

मौजूदा ग्राहकों को ना हो कोई परेशानी

आरबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिया कि मौजूदा 'बॉब वर्ल्ड' ग्राहकों को इस निलंबन के कारण किसी भी व्यवधान का सामना नहीं करना पड़े।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बढ़ाया ब्याज दर

बैंक ऑफ बड़ौदा ने तीन साल तक की विभिन्न अवधि के लिए एफडी ब्याज दरों में 50 आधार अंक (बीपीएस) की बढ़ोतरी की है। आपको बता दें कि बैंक कि ये नई दरें 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी के लिए 9 अक्टूबर 2023 से लागू है।

नई ब्याज दर लागू करने के बाद, बैंक अब अपने ग्राहकों को 2-3 साल के लिए 7.25 प्रतिशत तक ब्याज दे रहा है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को इसी अवधि के लिए 7.75 प्रतिशत तक ब्याज मिल रहा है। ब्याज दर की बढ़ोतरी से मौजूदा ग्राहकों को भी फायदा होगा।