Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Attention Please! एक मार्च से बंद होंगी Paytm Payments Bank की कई सर्विस; यहां समझिये यूजर्स पर क्या होगा असर?

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को लेकर बड़ी कार्रवाई की है। बता दें कि आरबीआई ने पीपीबीएल को किसी भी ग्राहक खाते प्रीपेड इस्ट्रूमेंट्स वॉलेट एवं फास्टैग इत्यादि में 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार करने से रोक दिया। ऐसे में जानते हैं कि पेटीएम के यूजर्स पर आरबीआई के इस फैसले का क्या असर पड़ेगा और वह किन-किन सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 31 Jan 2024 10:11 PM (IST)
Hero Image
पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों में एक मार्च से जमा करने पर रोक (फोटो: रायटर)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) को लेकर बड़ी कार्रवाई की है। बता दें कि आरबीआई ने पीपीबीएल को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड इस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट एवं फास्टैग इत्यादि में 29 फरवरी, 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार करने से रोक दिया। 

आरबीआई की इस कार्रवाई के मुताबिक, पीपीबीएल यूजर्स को बैंकिंग की सुविधाएं मुहैया नहीं करा सकता है।दरअसल, रिजर्व बैंक ने यह कार्रवाई एक व्यापक प्रणाली ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की अनुपालन सत्यापन रिपोर्ट के बाद की।

ऐसे में जानते हैं कि पेटीएम के यूजर्स पर आरबीआई के इस फैसले का क्या असर पड़ेगा और वह किन-किन सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: RBI ने Paytm Payment Bank पर लगाई रोक, 29 फरवरी के बाद नहीं काम करेंगी ये सर्विसेज

PPBL की इन सेवाओं पर लगी रोक

  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) 29 फरवरी के बाद यानी एक मार्च से अपने खातों में ग्राहकों से जमा स्वीकार नहीं कर सकेगा।
  • आरबीआई ने पीपीबीएल से जुड़े प्रीपेड इस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट और फास्टैग पर भी रोक लगाई गई है। हालांकि, यूजर्स किसी भी प्रकार की ब्याज, कैशबैक या रिफंड को जमा कर सकेंगे।
  • यूजर्स बिनी किसी रोक टोक के पीपीबीएल में जमा अपने पैसों को निकाल सकते हैं।
  • आरबीआई के फैसले का पेटीएम की यूपीआई सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यूजर्स पहले की तरह ही पेटीएम की यूपीआई सेवाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे।
  • आरबीआई ने पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और पीपीबीएल के नोडल खातों को भी समाप्त कर दिया है। इससे पहले मार्च 2022 में आरबीआई ने तत्काल प्रभाव से पीपीबीएल को नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी थी।

यह भी पढ़ें: खराब नेटवर्क या लो इंटरनेट स्पीड के कारण पैसे भेजने में हो रही है परेशानी? ऐसे करें ऑफलाइन यूपीआई ट्रांजेक्शन