Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेटिंग एजेंसी Ind-Ra ने जताया अनुमान, RBI Dividend ट्रांसफर करने से कम हो सकता है इंटरेस्ट रेट

RBI Dividend इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ( Ind-Ra) ने अनुमान जताया है कि आरबीआई डिविडेंड के ट्रांसफर होने से ब्याज दर में नरमी आ सकती है। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि लाभांश के ट्रांसफर होने से लाभांश केंद्र सरकार की राजकोषीय स्थिति को बढ़ावा मिलेगा। Ind-Ra को उम्मीद है कि सरकार को आरबीआई के 2.1 ट्रिलियन रुपये के लाभांश हस्तांतरण से तरलता की स्थिति में सुधार होगा।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 30 May 2024 05:47 PM (IST)
Hero Image
रेटिंग एजेंसी Ind-Ra ने जताया अनुमान (जागरण फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra) ने अनुमान जताया है कि आरबीआई डिविडेंड (RBI Dividend) के ट्रांसफर होने से ब्याज दर में नरमी आ सकती है। आपको बता दें कि हाल ही में आरबीआई ने बताया कि वह भारत सरकार को 2.11 लाख करोड़ रुपये का लाभांश देगा।

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि लाभांश के ट्रांसफर होने से केंद्र सरकार की राजकोषीय स्थिति को बढ़ावा मिलेगा। इससे अतिरिक्त खर्च या राजकोषीय समेकन या दोनों का संयोजन हो सकता है। हालांकि, इससे बैंकों को जमा अभिवृद्धि के मामले में लंबी अवधि तक चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- Income Tax Return 2024: ITR फाइल करने से पहले तैयार रखें ये डॉक्यूमेंट्स, नहीं तो आ जाएगा IT Notice

रेटिंग एजेंसी ने अपने बयान में कहा कि हमें उम्मीद है कि सरकार को आरबीआई के 2.1 ट्रिलियन रुपये के लाभांश हस्तांतरण से तरलता की स्थिति में सुधार होगा। इससे बैंकिंग सिस्टम डिपॉजिट पर भी दबाव कम होगा। यहां तक कि बैंकों के लिए देनदारियों की लागत पर दबाव कम हो जाएगा

Ind-Ra ने यह भी कहा कि अगर सरकार राशि खर्च करती है, तो इससे बैंकिंग प्रणाली में जमा वृद्धि और सिस्टम में समग्र दरों पर चल रहा दबाव कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- कैशलेस क्लेम के नियमों में हुआ बदलाव, IRDAI के फैसले से ऐसे होगा आपको फायदा