Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आपकी जेब में भी है ये करेंसी नोट? RBI ने दिया महत्वपूर्ण अपडेट, जानिए क्या है पूरा मामला

स्टार (*) चिह्न वाले बैंक नोटों की वैधता के बारे में चिंताओं को दूर करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि नंबर पैनल पर स्टार (*) चिह्न वाले बैंक नोट पूरी तरह से प्रामाणिक हैं और उनका मूल्य भी उतना ही है। आरबीआई ने एक बयान में कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है ऐसे नोट लीगल हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Thu, 27 Jul 2023 07:27 PM (IST)
Hero Image
RBI gave update on currency note with star mark, know what is the whole matter

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: भारतीय रिजर्व बैंक ने स्टार (*) चिन्ह वाला करेंसी नोट की वैधता पर चिंताओं को दूर करते हुए कहा कि नंबर पैनल पर स्टार (*) चिह्न वाले बैंकनोट पूरी तरह से प्रामाणिक हैं और किसी भी अन्य कानूनी नोट के समान मूल्य रखते हैं।

नंबर पैनल पर प्रतीक वाले बैंकनोटों की वैधता के संबंध में सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर बहस के मद्देनजर आरबीआई ने एक बयान में कहा कि चिंता करने जैसी कोई बात नहीं है ऐसे नोट वैध हैं।

क्यों लगाया जाता है स्टार (*) चिन्ह?

आरबीआई ने कहा कि यह स्टार (*) मार्क नोट के नंबर पैनल पर लगा होता है जो प्रतीक एक पहचानकर्ता है जो दर्शाता है कि यह नोट क्रमबद्ध क्रमांकित बैंकनोटों के 100 पीस (pieces) के पैकेट में प्रिंटिंग मिस्टेक से मुद्रित नोटों को रिप्लेस किया गया है।

इन रिप्लेस बैंकनोटों को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रचलन में लाया जाता है कि मुद्रा आपूर्ति की समग्र गुणवत्ता और अखंडता बनी रहे।

इस वजह से आरबीआई ने दिया स्पष्टीकरण

एक बयान में, केंद्रीय बैंक ने कहा कि आरबीआई के संज्ञान में आया है कि नंबर पैनल पर मौजूद इस प्रतीक वाले बैंक नोटों की वैधता हाल ही में कुछ सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर चर्चा का विषय रही है। आरबीआई ने स्पष्ट किया कि स्टार (*) प्रतीक एक पहचानकर्ता है कि यह एक रिप्लेस/रिप्रिंटेड बैंक नोट है।

आरबीआई ने कहा कि

स्टार (*) चिन्ह वाला बैंकनोट किसी भी अन्य कानूनी बैंकनोट के समान होता है, सिवाय इसके कि नंबर पैनल में उपसर्ग और सीरियल नंबर के बीच एक स्टार (*) चिन्ह जोड़ा जाता है।