Move to Jagran APP

RBI गवर्नर ने कह दी बड़ी बात, बोले- हम पुलिस नहीं बल्कि वित्तीय बाजार पर रखते हैं निगरानी

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ब्लूमबर्ग की मेजबानी में आयोजित इंडिया क्रेडिट फोरम में शामिल हुए। इस कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि आरबीआई पुलिस की तरह काम नहीं करता है। आरबीआई केवल वित्तीय बाजार पर निगरानी रखता है और आवश्यक होने पर वह कार्रवाई करता है। इसके अलावा श्क्तिकांत दास ने महंगाई दर और भारत के विकास पर भी टिप्पणी दी।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 18 Oct 2024 06:26 PM (IST)
Hero Image
हम पुलिस नहीं, केवल वित्तीय बाजार पर निगरानी रखते हैं- शक्तिकांत दास

पीटीआई, नई दिल्ली। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश के तीन एनबीएफसी और सचिन बंसल की नवी फिनसर्व पर कार्रवाई की है। इस कार्रवाई को लेकर आज केंद्र बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Gov Shaktikanta Das) ने कहा कि आरबीआई पुलिस कर्मी के तौर पर काम नहीं करता है। आरबीआई केवल फाइनेंशियल मार्केट पर निगरानी रखता है और जरूरत पड़ने पर कार्रवाई करता है।

बता दें कि गुरुवार को आरबीआई ने सचिन बंसल की नवी फिनसर्व और तीन अन्य एनबीएफसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की। आरबीआई के निर्देश के अनुसार अब यह वित्तीय संस्थान 21 अक्टूबर 2024 के बाद से कोई लोन की स्वीकृति और वितरण नहीं कर पाएंगे।

ब्लूमबर्ग की मेजबानी में आयोजित इंडिया क्रेडिट फोरम में शक्तिकांत दास ने कहा कि हम पुलिस कर्मी नहीं है बल्कि हम वित्तीय बाजार को बहुत करीब से देखते हैं। हमें जब भी आवश्यक लगता है तो हम कार्रवाई भी करते हैं।

यह भी पढ़ें: Air India-Vistara Merger: मर्जर के बाद बदल जाएगा विस्तारा का फ्लाइट कोड, एयर इंडिया ने दी पूरी जानकारी

सीमा के भीतर है महंगाई

भारत में मौजूद महंगाई दर को लेकर शक्तिकांत दास ने कहा कि अभी भी देश की महंगाई लक्ष्य सीमा के भीतर है। आने वाले समय में महंगाई के कम होने की उम्मीद है। इसके अलावा भारत के विकास पर उन्होंने कहा कि भारत के विकास की कहानी बरकरार है।

ऐसे में आरबीआई भारत के विकास और महंगाई को कम करने के लिए समग्र दृष्टिकोण की निगरानी में बहुत सावधान है।

यह भी पढ़ें: चैन से कटेगा बुढ़ापा, रिटायरमेंट के लिए इस फॉर्मूले से तैयार कीजिए फंड