Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBI ने लॉन्च किया UDGAM Portal, बैंक खातों में पड़े Unclaimed Deposits को खोजने में होगी मदद

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने UDGAM यानी Unclaimed Deposits – Gateway to Access inforMation पोर्टल को लॉन्च किया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने 06 अप्रैल 2023 को विकासात्मक और नियामक नीतियों पर वक्तव्य के हिस्से के रूप में बिना दावा की गई राशि( Unclaimed Deposits) की खोज के लिए एक केंद्रीकृत वेब पोर्टल के विकास की घोषणा की थी। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 17 Aug 2023 06:57 PM (IST)
Hero Image
RBI ने UDGAM यानी Unclaimed Deposits – Gateway to Access inforMation को लॉन्च किया है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर Shaktikanta Das ने आज एक केंद्रीकृत वेब पोर्टल लॉन्च किया है। इसे UDGAM यानी Unclaimed Deposits – Gateway to Access inforMation नाम दिया गया है। ये पोर्टल आरबीआई द्वारा जनता के उपयोग के लिए डेवलप किया गया है, ताकि उन्हें एक ही स्थान पर कई बैंकों में अपनी बिना क्लेम की हुई राशि की खोज करना आसान हो सके। आइए, इस एप्लिकेशन के बारे में जान लेते हैं।

Unclaimed Deposits का पता लगाने में होगी मदद?

भारतीय रिजर्व बैंक ने 06 अप्रैल, 2023 को विकासात्मक और नियामक नीतियों पर वक्तव्य के हिस्से के रूप में बिना दावा की गई राशि( Unclaimed Deposits) की खोज के लिए एक केंद्रीकृत वेब पोर्टल के विकास की घोषणा की थी। बिना दावा की गई राशि( Unclaimed Deposits) की मात्रा में बढ़ती प्रवृत्ति को देखते हुए, आरबीआई सार्वजनिक उपक्रम कर रहा है।

इस विषय पर जनता को जागरूक करने के लिए समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाए जाते हैं। इसके अलावा, इन पहलों के माध्यम से आरबीआई जनता को Unclaimed Deposits का दावा करने के लिए अपने संबंधित बैंकों की पहचान करने और उनसे संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

किसने डेवलप किया ये पोर्टल?

वेब पोर्टल के लॉन्च से यूजर्स को अपने अनक्लेम्ड जमा/खातों की पहचान करने में मदद मिलेगी और वे या तो जमा राशि का दावा कर सकेंगे या अपने जमा खातों को अपने संबंधित बैंकों में चालू कर सकेंगे। रिजर्व बैंक सूचना प्रौद्योगिकी प्राइवेट लिमिटेड (ReBIT), भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी, संबद्ध सेवाएं (IFTAS) और भाग लेने वाले बैंकों ने पोर्टल विकसित करने में सहयोग किया है।