Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBDC का बढ़ेगा दायरा, अक्टूबर तक कॉल मनी मार्केट में लॉन्च हो सकता है डिजिटल रुपी का पायलट प्रोजेक्ट

G20 शिखर सम्मेलन में आए आरबीआई के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अजय कुमार चौधरी द्वारा कहा गया कि आरबीआई होलसेल सीबीडीसी को कॉल मार्केट में इस महीने या अगले महीने लॉन्च किया जा सकता है। होलसेल सीबीडीसी को एक नंवबर 2022 को लॉन्च किया गया था। फिलहाल इसका इस्तेमाल गवर्मेंट सिक्योरिटीज में लेनदेन के लिए सेकेंडरी मार्केट में किया जा रहा है।

By AgencyEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sun, 10 Sep 2023 02:19 PM (IST)
Hero Image
होलसेल सीबीडीसी, जिसे डिजिटल रुपी-होलसेल (e-W) के नाम से भी जाना जाता है।

नई दिल्ली, एजेंसी। भारतीय रिजर्व बैंक सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी यानी सीबीडीसी का इंटरबैंक उधार (Interbank Borrowing) और कॉल मनी मार्केट में पायलट प्रोजेक्ट अक्टूबर में शुरू कर सकता है। आरबीआई के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अजय कुमार चौधरी की ओर से रविवार को ये जानकारी दी गई है।

होलसेल सीबीडीसी, जिसे डिजिटल रुपी-होलसेल (e-W) के नाम से भी जाना जाता है। इसे एक नंवबर, 2022 को लॉन्च किया गया था। फिलहाल इसका इस्तेमाल गवर्मेंट सिक्योरिटीज में लेनदेन के लिए सेकेंडरी मार्केट में किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Adani Enterprises और Adani Port में प्रमोटर ग्रुप ने बढ़ाई हिस्सेदारी, एक्सचेंज फाइलिंग में दी जानकारी

अगले महीने तक हो सकता है लॉन्च

जी20 शिखर सम्मेलन में आए चौधरी की ओर से कहा गया कि आरबीआई होलसेल सीबीडीसी को कॉल मार्केट में इस महीने या अगले महीने लॉन्च किया जा सकता है।

वित्त मंत्री निर्माल सीतारमण की ओर से सीबीडीसी को शुरू करने का एलान वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में किया गया था।

ये भी पढ़ें- Upcoming IPO: अगले हफ्ते खुलने जा रहा है इस फिनटेक कंपनी का आईपीओ, जानिए सभी डिटेल

RBI ने इन 9 बैंकों को CBDC के लिए चुना

आरबीआई की ओर से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, यस बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और एचएसबीसी को होलसेल पायलट प्रोजेक्ट के लिए चुना है।

रिटेल डिजिटल रुपी का पायलट प्रजोक्ट कब शुरु हुआ?

सेंट्रल बैंक की ओर से सीबीडीसी के रिटेल अवतार का पायलट प्रोजेक्ट एक दिसंबर, 2022 को शुरू किया गया था। सीबीडीसी भारत की पेपर करेंसी का ही डिजिटल अवतार है। इसे आरबीआई से पेपर करेंसी की तरह से मान्यता प्राप्त होती है।

जी20 शिखर सम्मेलन में आरबीआई की ओर से भारत की डिजिटल क्रांति को प्रदर्शित किया गया है। फ्रिक्शनलेस क्रेडिट के लिए पब्लिक टेक प्लेटफॉर्म (पीटीपी), सीबीडीसी, यूपीआई वन वर्ल्ड, रुपे ऑन-द-गो और भारत बिल पेमेंट सिस्टम शामिल हैं।