Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBI MPC Meeting 2024: कम होगी या बढ़ेगी EMI, कुछ घंटों में एमपीसी बैठक के फैसलों का होगा एलान

RBI MPC Meeting 2024 भारतीय रिजर्व बैंक की एमपीसी बैठक में लिए गए फैसलों का एलान आज होगा। सुबह 10 बजे आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास फैसलों का एलान करेंगे। एमपीसी बैठक में महंगाई को कंट्रोल करने के लिए रेपो रेट को लेकर फैसला लिया जाता है। रेपो रेट वो दर होती है जिस पर केंद्र बैंक बाकी बैंकों को कर्ज देता है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 08 Aug 2024 08:32 AM (IST)
Hero Image
RBI MPC Meeting 2024: 10 बजे आएगा फैसला

 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अगस्त का महीना फेस्टिवल के साथ फाइनेंशियल तौर पर भी काफी अहम है। इस महीने की पहली तारीख से जहां कई वित्तीय नियम बदलें है। उसी के साथ इस महीने आपके लोन की ईएमआई को लेकर भी अहम फैसला लिया गया है। जी हां, हम भारतीय रिजर्व बैंक की द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक (RBI MPC Meet 2024) की बात कर रहे हैं।

एमपीसी बैठक के फैसले का होगा एलान

6 अगस्त 2024 (मंगलवार) से एमपीसी बैठक शुरू हुई थी। इस बैठक में लिए गए फैसलों का एलान आज सुबह 10 बजे आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governer Shaktikant Das) द्वारा किया जाएगा। एमपीसी बैठक में महंगाई और मनी फ्लो को कंट्रोल करने के लिए रेपो रेट (Repo Rate) को लेकर फैसला लिया जाता है। रेपो रेट का सीधा संबंध लोन की ईएमआई (Loan EMI) से है।

अगर रेपो रेट में बढ़ोतरी होती है तो इसका मतलब है कि ईएमआई बढ़ेगी। वहीं, रेपो रेट में कटौती का मतलब है कि ईएमआई कम होगी। आम जनता रेपो रेट में कटौती की उम्मीद कर रहे हैं।

एमपीसी बैठक को लेकर एक्सपर्ट का कहना है कि इस बार भी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। दरअसल, फरवरी 2023 से रेपो रेट 6.5 पर स्थिर बना हुआ है। पिछले एमपीसी बैठक यानी जून 2024 में भी रेपो रेट को स्थिर रखने का फैसला लिया गया।

यह भी पढ़ें: लोगों की आवाज को ध्यान में रख प्रॉपर्टी पर कैपिटल गेन टैक्स के नियम में संशोधन किया: वित्त मंत्री

रेपो रेट क्या है? (What is Repo Rate)

रेपो रेट एक तरह का ब्याज दर होता है। केंद्रीय बैंक इसी दर पर बाकी बैंकों को कर्ज देता है। अब आरबीआई जिस दर पर बैंक को कर्ज देता है उसी दर से बैंक भी आम जनता को लोन देती है। ऐसे में आम जनता रेपो रेट में कटौती की उम्मीद करती है। अगर रेपो रेट में कटौती होती है तो होम लोन (Home Loan),व्हीकल लोन (Vehicle Loan), एजुकेशन लोन (Education Loan) भी सस्ता हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Today: दिल्ली- चेन्नई के साथ बाकी शहरों के लिए जारी हुए फ्यूल प्राइस, चेक करें ताजा कीमत