Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Card Network New Rules 2024: अपनी मर्जी से चुनें अपना कार्ड नेटवर्क, लागू हो गया RBI का नया नियम

RBI New Rules 2024 क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड में कार्ड नेटवर्क कंपनियों के नाम शामिल होते हैं। अक्सर हम नाम को नजरअंदाज कर देते हैं। बता दें कि आज से कार्ड नेटवर्क के नियमों में बदलाव होने वाला है। अब कस्टमर अपनी मर्जी से कार्ड नेटवर्क सेलेक्ट कर सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस नियम से संबंधित सर्कुलर मार्च में ही जारी कर दिया था।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 06 Sep 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
अपने पसंद से कर सकते हैं Card Network सेलेक्ट

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आप अपने डेबिट कार्ड (Debit Card) या क्रेडिट कार्ड (Credit Card) को ध्यान से देखें तो आपको उस पर वीजा (Visa), मास्टरकार्ड (Mastercard), रुपे (RuPay) आदि लिखा होगा। कई लोग इन्हें इग्नोर कर देते हैं। उन्हें लगता है कि यह उनके मतलब का नहीं है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

दरअसल, यह सभी कार्ड नेटवर्क (Card Network) है। जिस प्रकार मोबाइल में सिम कार्ड का नेटवर्क होता है। वैसे की क्रेडिट या डेबिट कार्ड का भी नेटवर्क होता है। इन कार्ड नेटवर्क कंपनी द्वारा ही कार्ड जारी किया जाता है। अभी तक कस्टमर को किस कार्ड नेटवर्क वाला कार्ड मिलेगा यह बैंक द्वारा तय किया जाता था। अब ऐसा नहीं होगा। आज से कार्ड नेटवर्क के नए नियम जारी हो गए हैं।

कार्ड नेटवर्क के नए नियम (Card Network New Rule)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मार्च में कार्ड नेटवर्क को लेकर सर्कुलर (RBI Circular) जारी किया था। इस सर्कुलर के अनुसार अब बैंक या फिर नॉन-बैंक यानी एनबीएफसी (NBFC) किसी भी प्रकार के कार्ड जारी करने से पहले कस्टमर से पूछेंगे की वह कौन-सा कार्ड नेटवर्क सेलेक्ट करना चाहता है। इसका मतलब है कि कस्टमर अपने मर्जी से कार्ड नेटवर्क चुन सकता है।

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea Share: Goldman Sachs की रिपोर्ट का दिखा असर, 10 फीसदी से ज्यादा गिर गया स्टॉक

कार्ड नेटवर्क के कितने ऑप्शन है मौजूद

वर्तमान में बाजार में कार्ड नेटवर्क के 5 ऑप्शन मौजूद हैं। कस्टमर को वीजा, मास्टर कार्ड, रुपे, अमेरिकन एक्सप्रेस और डायनर क्लब में से कोई ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। आरबीआई के इस फैसलों को पर एक्सपर्ट ने अपना रिएक्शन दिया। उन्होंने बोला कि अगर ग्राहक अपने पसंद से कार्ड नेटवर्क सेलेक्ट करते हैं तो यह उनके लिए फायदेमंद साबित होगा।

यह भी पढ़ें: Rama Steel Share: लगातार दूसरे दिन मालामाल हुए निवेशक, 18 फीसदी से ज्यादा चढ़ गया स्टॉक