Move to Jagran APP

RBI Udgam Portal: अनक्लेम्ड डिपॉजिट की जानकारी देगा आरबीआई का यह पोर्टल, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

वित्त वर्ष 2022 की तुलना में वित्त वर्ष 2023 में देश में लावारिस जमा में 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई। सरकार ने हाल ही में बताया कि बैंकों में कुल लावारिस जमा राशि 42270 करोड़ रुपये है जो पिछले वर्ष से 28 प्रतिशत अधिक है। 42270 करोड़ रुपये में से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की हिस्सेदारी 36185 करोड़ रुपये और निजी बैंकों की हिस्सेदारी 6087 करोड़ रुपये है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 22 Dec 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
बैंकों के पास कुल अनक्लेम्ड डिपॉजिट 42,270 करोड़ रुपये है

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश में अनक्लेम्ड डिपॉजिट FY23 में FY22 की तुलना में 28 प्रतिशत बढ़ चुका है। इस बात की जानकारी खुद संसद के शीतकालीन सत्र में सरकार ने दी है।

सरकार ने हाल ही बताया कि बैंकों के पास कुल अनक्लेम्ड डिपॉजिट 42,270 करोड़ रुपये है, जो पिछले साल के आंकड़ों से 28 प्रतिशत अधिक है। 42,270 करोड़ रुपये में से 36,185 करोड़ रुपये सरकारी बैंक में और 6,087 करोड़ रुपये प्राइवेट बैंक में है।

ये भी पढ़ें: Sandeep Maheshwari-Vivek Bindra Controversy: बिंद्रा के खिलाफ सबसे बड़ी लॉ फर्म को हायर करेंगे माहेश्वरी, जानिए विवाद की पूरी कहानी

क्या होता है अनक्लेम्ड डिपॉजिट?

एक कोई सेविंग या करेंट अकाउंट पिछले 10 साल से संचालित नहीं हुआ हो या फिर किसी एफडी को उसके मैच्योरिटी डेट के बाद से 10 साल का समय हो गया है और कोई क्लेम करने वाला नहीं आया तो ऐसी संपत्ति को अनक्लेम्ड डिपॉजिट कहते हैं।

आरबीआई का उदगम पोर्टल करेगा मदद

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का उदगम पोर्टल अनक्लेम्ड डिपॉजिट से संबंधित जानकारी देखने में आपकी मदद करता है। उदगम वेबसाइट को रिजर्व बैंक सूचना प्रौद्योगिकी प्राइवेट लिमिटेड (ReBIT), भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी और संबद्ध सेवाएँ (IFTAS), और सहयोगी संस्थानों के सहयोग से बनाया गया है।

आपको बता दें कि आरबीआई की उदगम वेबसाइट पर अभी तक 30 बैंकों ने अनक्लेम्ड डिपॉजिट की जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें: Offline UPI Payment: खराब नेटवर्क या लो इंटरनेट स्पीड के कारण पैसे भेजने में हो रही है परेशानी? ऐसे करें ऑफलाइन यूपीआई ट्रांजेक्शन

उदगम पोर्टल पर कैसे देखें अनक्लेम्ड डिपॉजिट की जानकारी

  • सबसे पहले आपको उदगम पोर्टल पर जाकर लॉग इन करना होगा। यदि आपने उदगम पोर्टल पर रजिस्टर नहीं किया है तो पहले आपको खुद को रजिस्टर करना होगा
  • रजिस्टर करने के लिए आपको मोबाइल नंबर, आपका नाम, पासवर्ड, कैप्चा, I Agree और I Declare बॉक्स को क्लिकर कर खुद को रजिस्टर करना होगा।
  • रजिस्टर होने के बाद आप लॉग इन हो जाएंगे और इस वेबसाइट पर मौजूद 30 बैंकों में से अनक्लेम्ड डिपॉजिट को खोज पाएंगे।