Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIFL Finance और JM Financial का स्पेशल ऑडिट कराएगा RBI, दोनों NBFC के शेयरों पर क्या होगा असर?

पिछले दिनों आरबीआई को दो नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (NBFC)- IIFL फाइनेंस और जेएम फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स के कामकाज में गड़बड़ी मिली थी। अब केंद्रीय बैंक ने दोनों कंपनियों का स्पेशल ऑडिट कराने का फैसला किया है। आइए जानते हैं कि यह स्पेशल ऑडिट क्यों कराया जा रहा है और इसका दोनों NBFC के शेयर प्राइस पर क्या असर पड़ सकता है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Sun, 24 Mar 2024 05:09 PM (IST)
Hero Image
RBI को IIFL Finance और JM Financial के कामकाज में खामियां मिली थीं।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। रिजर्व बैंक (RBI) ने IIFL फाइनेंस (IIFL Finance) और जेएम फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स (JM Financial Products) का स्पेशल ऑडिट कराने का फैसला किया है। केंद्रीय बैंक ने इन दोनों नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (NBFC) की जांच की थी, जिसमें उसे कई तरह की गड़बड़ियां मिलीं। उसने दोनों कंपनियों के कारोबार पर पाबंदियां भी लगाई हैं।

RBI ने स्पेशल ऑडिट के लिए जारी किया टेंडर

RBI ने दोनों NBFC का स्पेशल ऑडिट कराने का फैसला किया है। बैंकिंग रेगुलेटर ने इसके लिए ऑडिटर्स नियुक्त करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। उसने दोनों का स्पेशल ऑडिट करने के लिए अलग-अलग टेंडर जारी किए हैं।

जो भी ऑडिट फर्म सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (Sebi) के पास फोरेंसिक ऑडिट के लिए रजिस्टर्ड हैं, वे टेंडरिंग प्रोसेस में हिस्सा ले सकती हैं। रिजर्व बैंक के मुताबिक, टेंडर सबमिट करने की आखिरी तारीख 8 अप्रैल है। RBI सभी पैमानों पर खरी उतरने वाली ऑडिट फर्म को 12 अप्रैल को काम सौंपेगा।

IIFL फाइनेंस पर क्यों गिरी RBI की गाज

पिछले साल मार्च में RBI ने IIFL फाइनेंस की जांच की थी। उसने पाया कि लोन की मंजूरी और डिफॉल्ट पर नीलामी के वक्त सोने की शुद्धता और वजन की जांच में गंभीर खामियां हैं। लोन-टू-वैल्यू रेशियो का भी पालन नहीं हो रहा था। मतलब कि लिमिट से ज्यादा लोन का डिसबर्सल हो रहा था। कस्टमर के अकाउंट पर लगाए जाने वाले शुल्क में भी पारदर्शिता नहीं थी।

JM फाइनेंशियल के खिलाफ एक्शन क्यों?

RBI को जेएम फाइनेंशियल के कामकाज में बड़ी गड़बड़ियां मिली थीं। इसकी IPO फाइनेंसिंग और NCD (नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर) सब्सक्रिप्शन में चीजें नियमों के मुताबिक नहीं थी। केंद्रीय बैंक ने कंपनी के IPO और डिबेंचर्स सब्सक्रिप्शन के लिए फाइनेंसिंग करने पर रोक लगा दी थी। जेएम फाइनेंशियल को किसी भी नए पब्लिक डेट इश्यू के लिए मैनेजर के रूप में काम करने से भी रोक दिया गया है।

JM Financial और IIFL Finance के शेयर प्राइस

जेएम फाइनेंशियल के शेयर आखिरी कारोबारी सत्र यानी शुक्रवार को 0.27 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 74.00 रुपये पर बंद हुआ। आरबीआई के एक्शन के बाद पिछले एक महीने में कंपनी के शेयर करीब 27 प्रतिशत टूट चुके हैं।

IIFL Finance के शेयरों का हाल तो इससे भी बुरा है। यह आखिरी कारोबारी सत्र में 0.83 प्रतिशत गिरकर 333.50 रुपये पर बंद हुआ। लेकिन, पिछले एक महीने के दौरान इसमें 45.26 प्रतिशत यानी 275.75 रुपये की गिरावट आई है।

अब शेयर बाजार सोमवार को होली की छुट्टी के चलते बंद रहेगा। मंगलवार को कारोबारी सत्र शुरू होने पर दोनों NBFC के शेयरों पर आरबीआई के स्पेशल ऑडिट कराने के फैसले का असर दिख सकता है।

यह भी पढ़ें : Share Market Outlook : अगले हफ्ते तीन ही दिन खुलेगा शेयर मार्केट, जानें कैसा रहेगा बाजार का मिजाज