Move to Jagran APP

HDFC Bank के एमडी और सीईओ के रूप में हुई Sashidhar Jagdishan की रि-अपॉइंटमेंट, RBI ने दी मंजूरी

शशिधर जगदीशन को दुनिया के चौथे सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त किया गया। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शशिधर जगदीसन को तीन साल की अवधि के लिए एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में यह नियुक्ति की है। पढ़िए कौन है शशिधर जगदीशन और क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 19 Sep 2023 10:43 PM (IST)
Hero Image
शशिधर जगदीशन के पास मनी, बैंकिंग और वित्त के अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के विलय के महीनों बाद, दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी (HDFC Bank) के एमडी और सीईओ के रूप में एक बार फिर से शशिधर जगदीशन (Sashidhar Jagdishan) को नियुक्त किया गया है।

तीन साल के हुई है नियुक्ति

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शशिधर जगदीशन को तीन साल के लिए एचडीएफसी बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में रि-अपॉइंट किया है।

ये भी पढ़ें: R R Kabel का IPO कल बाजार में होगा लिस्ट, T+2 में सूचीबद्ध होने वाली बनेगी पहली कंपनी

एचडीएफसी बैंक ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि

शशिधर जगदीशन को बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में 3 (तीन) वर्षों 27 अक्टूबर, 2023 से 26 अक्टूबर, 2026 तक की अवधि के लिए पुनः नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

जानिए कौन है शशिधर जगदीशन?

शशिधर जगदीशन के पास 31 वर्षों से अधिक का अनुभव है। जगदीशन ने भौतिकी में विशेषज्ञता के साथ विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। वो पेशे से एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और यूनाइटेड किंगडम के शेफ़ील्ड यूनिवर्सिटी से मनी, बैंकिंग और वित्त के अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री प्राप्त की है।

शशिधर जगदीशन 1996 में वित्त डिपार्टमेंट में प्रबंधक के रूप में एचडीएफसी बैंक में शामिल हुए। वह 1999 में बिजनेस हेड - फाइनेंस बने और 2008 में मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में नियुक्त हुए।

एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक की हुई थी इतिहास में सबसे बड़ी कॉर्पोरेट डील

एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक का विलय 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी हो गया था। दोनों के बीच यह डील 40 बिलियन डॉलर के ऑल-स्टॉक डील के रूप में हुई थी। विलय के बाद एचडीएफसी बैंक 100 प्रतिशत सार्वजनिक शेयरधारकों के स्वामित्व में आ गया।

कल कैसा रहा था बैंक का शेयर

कल यानी सोमवार को एचडीएफसी बैंक का शेयर बीएसई पर 2 प्रतिशत टूटकर 1,629.65 रुपये पर बंद हुआ था।

ये भी पढ़ें: Kisan Rin Portal: सरकार ने लॉन्च किया "किसान ऋण पोर्टल", किसानों को मिलेंगी ये सुविधाएं, जानिए डिटेल