Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रियल एस्टेट कंपनियों के बिक्री बुकिंग में हुई बढ़ोतरी, जून तिमाही में बेचीं 35 हजार करोड़ की संपत्तियां

रियल एस्टेट से जुड़ी 21 बड़ी कंपनियों ने जून तिमाही में 35 हजार करोड़ की संपत्तियों की बिक्री बुकिंग की है। इनसे से बसे ज्यादा गोदरेज प्रॉपर्टीज ने बिक्री बुकिंग की है। सभी प्रमुख सूचीबद्ध रियल एस्टेट डेवलपर ने अप्रैल-जून तिमाही में बिक्री बुकिंग में वार्षिक वृद्धि दिखाई है। इसमें आवासीय संपत्तियों विशेष रूप से लक्जरी घरों के लिए मजबूत उपभोक्ता मांग का बड़ा योगदान रहा है।

By Agency Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sun, 01 Sep 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
21 बड़ी रियल एस्टेट कंपनियों ने जून तिमाही में 35 हजार करोड़ की संपत्तियां बेचीं।

नई दिल्ली, पीटीआई। रियल एस्टेट से जुड़ी 21 प्रमुख सूचीबद्ध कंपनियों ने अप्रैल-जून तिमाही के दौरान कुल मिलाकर लगभग 35,000 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियां बेची हैं। बिक्री का बड़ा हिस्सा आवासीय क्षेत्र से आया। गोदरेज प्रापर्टीज 8,637 करोड़ रुपये की बिक्री बुकिंग के साथ सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनी के तौर पर उभरी है।

DLF की बिक्री बुकिंग में हुई तीन गुना बढ़ोतरी

बाजार पूंजीकरण के लिहाज से देश की सबसे बड़ी रियल्टी कंपनी डीएलएफ लिमिटेड की बिक्री बुकिंग तीन गुना से अधिक की वृद्धि के साथ 6,404 करोड़ रुपये रही है। 'लोढ़ा' ब्रांड के तहत संपत्तियां बेचने वाली मुंबई की मैक्रोटेक डेवलपर्स ने 4,030 करोड़ रुपये की बिक्री बुकिंग दर्ज की।

यह भी पढ़ें- IPOs की भरमार, सावधानी में ही है भलाई; क्यों चिंतित हैं विशेषज्ञ

सिग्नेचर ग्लोबल की बिक्री बुकिंग में भी हुई बढ़ोतरी

हाल ही में इस लिस्ट में शामिल हुई गुरुग्राम स्थित सिग्नेचर ग्लोबल ने जून तिमाही में 3,120 करोड़ रुपये की बिक्री बुकिंग हासिल की, जो पिछले वर्ष की समान तिमाही की तुलना में तीन गुना है। बेंगलुरू स्थित प्रेस्टीज एस्टेट्स प्रोजेक्ट्स ने जून तिमाही में 3,029.5 करोड़ रुपये की बिक्री बुकिंग दर्ज की, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि से कम है।