Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्याज दर में हो रही बढ़ोतरी से घरों की खरीदारी पर पड़ेगा असर, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

रियल एस्टेट कंसल्टेंट एनराक ने एक सर्वे जारी किया है। इस सर्व के अनुसार देश में होम लोन के ब्याज दरों में बढ़ोतरी हुई है। अब कई घर खरीदारों का मानना है कि होम लोन पर ब्याज दर बढ़कर 9.5 फीसदी से ज्यादा हो गई है। यह घर खरीदने वालों के फैसलो को भी प्रभावित करते हैं। (जागरण फाइल फोटो)।

By AgencyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 10 Sep 2023 09:09 PM (IST)
Hero Image
ब्याज दर में लगातार हो रही बढ़ोतरी के घर खरीदने वालों लोगों की संख्या कम हो रही है।

नई दिल्ली, प्रेट्र: रियल एस्टेट कंसल्टेंट एनराक ने एक सर्वे जारी किया है। इस सर्व के अनुसार देश में होम लोन के ब्याज दरों में बढ़ोतरी हुई है। अब कई घर खरीदारों का मानना है कि होम लोन पर ब्याज दर बढ़कर 9.5 फीसदी से ज्यादा हो गई है। यह घर खरीदने वालों के फैसलो को भी प्रभावित करते हैं।

एनराक के सर्वे में सामने आए आंकड़े

एनराक ने 5,218 लोगों पर यह आनलाइन उपभोक्ता धारणा सर्वे किया है। इस सर्वे के अनुसार लोग मध्यम और प्रीमियम खंड के मकान खरीदना चाहेंगे। इसमें कहा गया है कि ज्यादातर लोग 3BHK (बेडरूम, हॉल, किचन) फ्लैट खरीदना चाहते हैं। इस सर्वे में 66 फीसदी लोगों ने कहा है कि बढ़ी हुई महंगाई ने उनकी खर्च योग्य आमदनी को प्रभावित किया है।

यह भी पढ़ें- पति-पत्नी में से किसको लेना चाहिए Term Insurance Plan?

भारी ब्याज के चलते बिक्री पर पड़ा असर

इस सर्वे में शामिल 98 प्रतिशत लोगों ने कहा कि होम लोन पर ब्याज में एक और वृद्धि या ब्याज दर 9.5 प्रतिशत से ज्यादा होने से घरों की बिक्री पर बहुत असर पड़ा है। सर्वे के मुताबिक इस समय होम लोन पर औसत ब्याज दर 9.15 प्रतिशत है।