Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBI MPC Meet 2024: Real Estate Sector ने आरबीआई के फैसले का किया स्वागत, दिग्गजों ने दिया रिएक्शन

आरबीआई ने रेपो रेट में को परिवर्तन नहीं किया है। जिसपर रियल एस्टेट सेक्टर के दिग्गजों ने आरबीआई के इस फैसले का स्वागत किया है। उनका मानना है कि यह फैसला रियल एस्टेट सेक्टर के लिए एक बूस्टर का काम करेगा और इससे सेक्टर में गति आएगी।इसके साथ ही घर खरीदारों को किफायती दरों पर घर खरीदने का मौका मिलेगा।

By Jagran News Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 08 Aug 2024 06:47 PM (IST)
Hero Image
रेपो रेट दर को Real Estate Sector ने जताई खुशी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आरबीआई का रेपो रेट को लेकर फैसला आया है और इसे स्थिर रखने का निर्णय लिया गया है। इसके बाद रियल एस्टेट सेक्टर को भी बड़ी राहत मिली है।

बता दें कि आज आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (MPC)  बैठक हुई है, जिसमें एक बार फिर रेपो रेट को स्थिर यानी 6.5% पर ही बनाए रखा गया है। RBI के इस फैसले से रियल स्टेट सेक्टर में खुशी का माहौल है। 

रेपो रेट में कोई बदलाव न होने से रियल एस्टेट सेक्टर को काफी फायदा होगा। इसका सीधा मलतब है कि बैंक होम लोन की इंटरेस्ट रेट में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। आरबीआई के इस फैसले का रियल स्टेट दिग्गजों ने स्वागत किया और अपनी टिप्पणी दी है। 

नयन रहेजा, रहेजा डेवलपर्स

आरबीआई द्वारा लगातार नौवीं बार रेपो रेट को 6.5% पर बनाए रखने का निर्णय रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए पॉजिटिव साइन देता है। जैसे-जैसे लग्जरी हाउसिंग में तेजी आ रही है, यथास्थिति बनाए रखने से और अधिक प्रॉपर्टी डिमांड बढ़ेगी और मार्किट का भरोसा मजबूत होगा। दूसरी ओर, यह संभावित खरीदारों पर फाइनेंसियल प्रेशर को कम करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। पिछले कुछ वर्षों में यह सेक्टर पहले से ही अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, और इस निर्णय से इस सेक्टर के डेवलपमेंट को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, जिससे डेवलपर्स के लिए उभरते क्षेत्रों में प्रोजेक्ट लॉन्च करने का रास्ता खुल जाएगा।

लैंडमार्क ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन संदीप छिल्लर

रियल एस्टेट एक ऐसा क्षेत्र है जो दरों पर निर्भर करता है और लगातार नौवीं बार 6.50% पर रेपो रेट बनाए रखना रियल्टी बाजार में सकारात्मक भावना को बढ़ावा देता है। आवास की मांग बहुत ज्यादा है, इसलिए स्थिर लोन दरों से खरीदारों और डेवलपर्स दोनों को ज्यादा विश्वास मिलेगा, जिससे बाजार में वृद्धि और स्थिरता की उम्मीद है। ब्याज दरों में इस स्थिरता से संभावित घर खरीदारों को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

यह भी पढ़ें- RBI MPC Meet 2024: फॉरेक्स रिजर्व रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा, 2 अगस्त तक विदेशी मुद्रा भंडार 600 अरब डॉलर के पार

कुशाग्र अंसल, डायरेक्टर अंसल हाउसिंग

आरबीआई द्वारा नौवीं बार मौजूदा रेपो रेट को बरकरार रखने का फैसला मार्किट के लिए एक स्वागत योग्य खबर है। जीडीपी के आंकड़ों में सुधार की उम्मीद है और रियल एस्टेट सेक्टर का जीडीपी में योगदान बढ़ रहा है, आरबीआई का यह कदम निस्संदेह रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट को बढ़ावा देगा।

संजीव अरोड़ा , डायरेक्टर 360 रियलटर

जून के महीने में इन्फ्लेशन में 5.1% की वृद्धि के बाद रेपो दर को अपरिवर्तित रखना अपेक्षित था। ग्लोबल मार्किट में अनिश्चितताओं और माल ढुलाई की कीमतों में उछाल के साथ इन्फ्लेशन में वृद्धि सरकार को अर्थव्यवस्था पर अधिक आक्रामक रुख अपनाने से रोकेगी। लिक्विडिटी के प्रवाह के बजाय, स्टेबल प्राइस पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। अच्छी बात यह है कि ईएमआई अपरिवर्तित रहेगी और रियल्टी डिमांड जल्द ही कम होने वाली नहीं है। जॉब मार्किट , स्वस्थ आर्थिक गति और व्यापक समग्र मांग देश में आवास और वाणिज्यिक अचल संपत्ति दोनों को सकारात्मक दिशा में ले जाना जारी रखेगी।

भूमिका ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर, उद्धव पोद्दार

जीडीपी की वृद्धि की भविष्यवाणियाँ अच्छी हैं। इस पृष्ठभूमि में, RBI द्वारा रिपो रेट को वही रखने का फैसला स्थिरता का संकेत है और यह एक मजबूत अर्थव्यवस्था की तस्वीर दिखाता है

यश मिगलानी, एमडी मिगसन ग्रुप

आरबीआई द्वारा रेपो रेट्स को नौवीं बार 6.5% पर बनाए रखने के निर्णय से रियल्टी क्षेत्र पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। ब्याज दरें स्थिर रहने से संभावित घर खरीदार अनुकूल ऋण वातावरण का लाभ उठा सकते हैं।

प्रतीक ग्रुप के एमडी, प्रतीक तिवारी

रेपो रेट 6.50% पर स्थिर रखा गया है, जो रियल एस्टेट सेक्टर की बढ़त को समर्थन करता है। भारतीय रियल एस्टेट बाजार हाल ही में बढ़ रहा है, और यह स्थिर रेट सेक्टर को और फायदा देगा। खासकर, लग्जरी और प्रीमियम प्रॉपर्टीज की बिक्री बढ़ी है, और लोग उच्च-स्तरीय प्रॉपर्टीज में निवेश करने के लिए तैयार हैं। हमें लगता है कि यह निर्णय लग्जरी रियल एस्टेट बाजार को अच्छी तरह प्रभावित करेगा और सेक्टर की वृद्धि को आगे बढ़ाएगा।

यह भी पढ़ें- फर्जी लोन ऐप की पहचान के लिए जल्द आएगा नया सिस्‍टम - RBI ने अंकुश लगाने के लिए रिपाजिटरी बनाने का किया एलान