Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wrong UPI Transaction: गलत आईडी पर कर बैठे पैसा ट्रांसफर, RBI के बताए इन चार तरीकों से मिलेगा पूरा रिफंड

Wrong UPI Transaction यूपीआई के जरिए पेमेंट करने का तरीका हर दूसरे स्मार्टफोन यूजर को भाता है। एक टैप में बड़ी से बड़ी रकम भी सेकेंड़ों में ट्रांसफर की जा सकती है। पेमेंट का यह तरीका आसान तो है लेकिन जरा सी चूक मोटी रकम की चपत लगवा सकती है। ऐसी स्थिति में पैसे वापिस पाने का पहला तरीका यही है कि आप रिसीवर से कॉन्टेक्ट करें।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 31 Aug 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
गलत आईडी पर कर बैठे पैसा ट्रांसफर, RBI के बताए इन चार तरीकों से मिलेगा पूरा रिफंड

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। यूपीआई के जरिए पेमेंट करने का तरीका हर दूसरे स्मार्टफोन यूजर को भाता है। एक टैप में बड़ी से बड़ी रकम भी सेकेंड़ों में ट्रांसफर की जा सकती है। पेमेंट का यह तरीका आसान तो है, लेकिन जरा सी चूक मोटी रकम की चपत लगवा सकती है।

यूपीआई के जरिए किसी अनजान को पैसे गलती से ट्रांसफर करना एक बड़ी परेशानी खड़ी कर देता है। ऐसे में यूजर को समझ नहीं आता कि आगे क्या किया जाए। इस आर्टिकल में कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आपको आपके पैसे वापिस मिल सकते हैं-

रिसीवर से कॉन्टेक्ट करने की करें कोशिश

गलत यूपीआई पर पैसे ट्रांसफर कर बैठे हैं तो पैसे वापिस पाने का पहला तरीका यही है कि आप रिसीवर से कॉन्टेक्ट करें। रिसीवर के फोन नंबर पर कॉल कर उन्हें गलत ट्रांसफर के बारे में बताएं और पैसे वापिस लेने की रिक्वेस्ट करें।

कस्टमर केयर सपोर्ट से लें मदद

केंद्रीय बैंक आरबीआई की गाइडलाइन्स के मुताबिक ऐसी स्थिति में यूजर पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के कस्टमर केयर सपोर्ट पर मदद ली जा सकती है। सपोर्ट टीम को पेमेंट का स्क्रीनशॉट देने के बाद 24 से 48 घंटों में पैसे वापिस पाए जा सकते हैं।

NPCI Portal पर करें रिपोर्ट

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के पोर्टल पर रिपोर्ट कर भी पैसे वापिस पाए जा सकते हैं। पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के कस्टमर केयर सपोर्ट से हेल्प न मिलने पर NPCI Portal पर विजिट कर सकते हैं। पोर्टल पर रिपोर्ट करने के साथ वैलिड प्रूफ देने की जरूरत भी होगी। शिकायत दर्ज करने के बाद संबंधित विभाग आपको खुद कॉन्टेक्ट करता है।

बैंक से मदद लेने की करें कोशिश

रिसीवर तक नहीं पहुंच पा रहे हैं तो अपने बैंक से भी मदद ले सकते हैं। बैंक के कस्टमर केयर हेल्पलाइन पर बात कर सकते हैं। इसके अलावा, बैंक की ब्रांच में विजिट कर सकते हैं। बैंक को गलत पेमेंट का प्रूफ देने के बाद रिफंड के लिए बैंक चार्ज बैक प्रोसेस को शुरू करता है।