Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Reliance AGM 2024: बोनस शेयर के साथ मुकेश अंबानी ने किए कई बड़े एलान, यहां पढ़ें सालाना बैठक की मुख्य बातें

आज दोपहर 2 बजे से रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना बैठक शुरू हुई थी। यह सालाना बैठक लगभग 2 घंटे से ज्यादा चली थी। इस बैठक में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कई मुख्य एलान किये हैं। बैठक शुरू होने से पहले कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि वह शेयरधारक को बोनस शेयर देने पर विचार कर रही है। इस लेख में एजीएम की मुख्य बातें जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 29 Aug 2024 05:16 PM (IST)
Hero Image
रिलायंस इंडस्ट्रीज एजीएम 2024 की मुख्य बातें

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की 47वीं एनुअल जनरल मीटिंग (RIL 47th Annual General Meeting) में शेयरधारकों को संबोधित किया। इस बैठक में मुकेश अंबानी ने कई बड़े एलान किये।

सालाना बैठक से पहले कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि वह शेयरहोल्डर्स को बोनस शेयर (RIL Bonus Share) देने का विचार कर रही है। बोनस शेयर को लेकर कंपनी की बोर्ड मीटिंग 5 सितंबर 2024 को होगी। आइए, इस लेख में आसान भाषा में रिलायंस एजीएम की मुख्य बातें (RIL AGM 2024 Key Highlights) जानते हैं।

एजीएम की मुख्य बातें (RIL AGM 2024 Key Announcements)

  • मुकेश अंबानी ने जियो एआई-क्लाउड वेलकम ऑफर (Jio AI-Cloud Welcome offer) शुरू करने का एलान किया। यह ऑफर इस साल दिवाली में शुरू होगा। इसमें जियो यूजर्स को 100 जीबी तक मुफ्त क्लाउड स्टोरेज मिलेगा। इस क्लाउड स्टोरेज में वह अपनी फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट जैसे कई डिजिटल कंटेट और डेटा को स्टोर कर सकते हैं। इस क्लाउट में डेटा-संचालित एआई सर्विसेज भी शामिल होंगी।
  • जियो ऑप्टिकल फाइबर के यूजर्स की जानकारी देते हुए मुकेश अंबानी ने बताया कि 6 महीने में 10 लाख से ज्यादा ग्राहक जियो फाइबर से जुड़ गए।
  • 5जी कस्टमर को लेकर कंपनी ने बताया कि 2 साल में जियो से 13 करोड़ ग्राहक जुड़े हैं। वहीं 8 साल में जियो दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल डेटा कंपनी बन गई है। वर्तमान में जियो के सदस्यो की संख्या 490 मिलियन से ज्यादा है।
  • AI सर्विसेज को बेहतर बनाने के लिए कंपनी Jio Brain के नाम से AI प्लेटफॉर्म ला रही है। कंपनी अन्य रिलायंस ऑपरेटिंग कंपनियों में भी इस तरह के प्लेटफॉर्म लाएगी। इसके अलावा कंपनी गुजरात के जामनगर में AI डाटा सेंटर बनाएगी। यह डेटा सेंटर ग्रीन एनर्जी (Green Energy) से लैस होगा।
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य है कि वह आने वाले चार सालों में रेवेन्यू और EBITDA को डबल करें।
  • डिज्नी के साथ हुए पार्टनरशिप को लेकर मुकेश अंबानी ने कहा कि यह एंटरटनमेंट सेक्टर में एक नए युग की शुरुआत करेगा।
  • 100 फीसदी स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए कंपनी ने Jio TvOS लॉन्च किया है। यह जियो एसटीबी के लिए लॉन्च हुआ।
  • कंपनी ने इस एजीएम में जियो Jio Phonecall AI पेश किया है। इस फीचर से यूजर्स आसानी से एआई का इस्तेमाल करके किसी कॉल को रिकॉर्ड और स्टोर कर सकते हैं। इसके अलावा वह वॉयस को टैक्सट में भी बदल सकते हैं।
  • रिलायंस रिटेल की सफलता को लेकर ईशा अंबानी ने कहा कि टॉप 5 ग्लोबल रिटेलर्स में से एक रिलायंस रिटेल स्टोर्स भी है।