Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RIL AGM 2024: क्‍या होती है AGM? निवेशक कंपनी की परफॉर्मेंस के साथ जान सकते हैं फ्यूचर प्लानिंग

RIL AGM 2024 आज दोपहर 2 बजे से रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की सालाना बैठक शुरू होगी। इस बैठक पर निवेशक अपनी नजर बनाए हुए हैं। दरअसल स्टॉक मार्केट के बड़े इवेंट में रिलायंस एजीएम भी शामिल होता है। इस एजीएम में होने वाले फैसलों का असर शेयर बाजार पर भी दिखेगा। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि आखिर निवेशकों के लिए एजीएम क्यों जरूरी है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 29 Aug 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
कंपनी की सालाना बैठक होती है निवेशकों के लिए बेहद जरूरी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Reliance AGM 2024: आज निवेशकों की नजर रिलायंस इंडस्ट्रीज के सालाना बैठक (रिलायंस इंडस्ट्रीज AGM) पर है। शेयर बाजार के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) का सालाना बैठक एक बड़ा इवेंट्स है। यह बैठक दोपहर 2 बजे से शुरू होगी।

निवेशकों को उम्मीद है कि इस एजीएम में शेयरधारकों के लिए डिविडेंड (Dividend) का एलान हो सकता है। दरअसल, कंपनी ने पहले ही संकेत दे दिये थे कि वह एजीएम में डिविडेंड का लाभांश कर सकते हैं।

जब भी कोई कंपनी की सालाना बैठक होती है तो बैठक में लिए गए फैसलों का असर शेयर बाजार पर भी पड़ता है। किसी भी कंपनी का एजीएम निवेशकों के लिए खास होता है। ऐसे में सवाल है कि आखिर एजीएम क्या होता है और यह निवेशक के लिए इतना खास क्यों हैं?

क्या होता है एनुअल जनरल मीटिंग (What is Annual General Meeting)

शेयरधारकों से बातचीत करने के लिए कंपनी एनुअल जनरल मीटिंग (Annual General Meeting) रखती है। इस मीटिंग में कंपनी शेयरहोल्डर्स से संवाद करती है और भविष्य की रणनीति के बारे में भी बताती है। वैसे तो कंपनी AGM, EGM और क्लास मीटिंग करती है। इसमें से एजीएम को जरूरी माना जाता है।

कंपनी हर साल में एक बार एजीएम आयोजित करती है। नियमों के मुताबिक पब्लिक या प्राइवेट कंपनी को हर साल अपने शेयरहोल्डर्स के बात करने के लिए सालाना बैठक करना अनिवार्य है। कंपनी सालाना बैठक की तारीख की जानकारी पहले ही दे देती है।

क्यों जरूरी है एजीएम (Why AGM is important)

इस बैठक में कंपनी अपने आगामी प्रोजेक्ट और पिछले वित्त वर्ष की परफॉर्मेंस की जानकारी देता है। इसके अलावा कंपनी फ्यूचर प्लानिंग के बारे में भी जानकारी देती है। अगर कंपनी या कंपनी के बोर्ड ने कोई फैसला लिया है तो उसकी जानकारी भी एजीएम में दी जाती है।

कंपनी शेयरहोल्डर्स को प्रगति के साथ चुनौतियों और रणनीतियों के बारे में जानकारी देता है।

यह भी पढ़ें: PM Jan Dhan Yojana के 10 साल पूरे, खुले 53 करोड़ से ज्यादा जन धन खाते; महिलाओं की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी

EGM क्या है (What is Extraordinary General Meeting)

कई कंपनी शेयरहोल्डर्स के साथ Extraordinary General Meeting यानी ईजीएम भी करते हैं। यह मीटिंग तब ली जाती है जब कंपनी को कोई अहम फैसला या फिर एक्शन लेना होता है। कंपनी इस बैठक की जानकारी पहले दे देता है। ईजीएम के अलावा कंपनी बोर्ड बैठक, ऑडिट कमेटी बैठक, नॉमिनेशन कमेटी बैठक जैसे कई बैठक करती है।

यह भी पढ़ें: विदेश में बसने के लिए हर किसी को लेना होगा टैक्स क्लीयरेंस? क्या कहते हैं सरकारी नियम