Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Reliance AGM 2023 में मुकेश अंबानी ने दी जानकारी, कंपनी ने पिछले 10 सालों में 150 बिलियन डॉलर किए निवेश

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने पिछले 10 वर्षों में संचयी रूप से 150 बिलियन डॉलर का निवेश किया है जो किसी भी भारतीय निगम द्वारा सबसे बड़ा निवेश है। मुकेश अंबानी के कहा कि जब हम भू-राजनीतिक और आर्थिक स्थिति को देखते हैं तो हमारे चारों ओर अनिश्चितता के काले बादल मंडराते हैं। हालांकि निश्चितता की एक तेज अचूक किरण भी है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 28 Aug 2023 09:47 PM (IST)
Hero Image
AI को लेकर मुकेश अंबानी का मेगा प्लान बना रहे हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने पिछले 10 वर्षों में संचयी रूप से 150 बिलियन डॉलर का निवेश किया है, जो किसी भी भारतीय निगम द्वारा सबसे बड़ा निवेश है। कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक Mukesh Ambani ने सोमवार को इस बात की घोषणा की है।

कंपनी की 46वीं वार्षिक आम बैठक में बोलते हुए, अंबानी ने कहा कि रिलायंस उभरते नए भारत का अग्रदूत रहा है। उन्होंने कहा, "नया भारत आत्मविश्वास से भरा है। यह भारत अजेय और अथक है... हमने असंभव से दिखने वाले लक्ष्य निर्धारित किए हैं और उन्हें हासिल किया है।"

2028 तक RIL के अध्यक्ष-प्रबंध निदेशक रहेंगे अंबानी

मुकेश अंबानी के कहा कि जब हम भू-राजनीतिक और आर्थिक स्थिति को देखते हैं, तो हमारे चारों ओर अनिश्चितता के काले बादल मंडराते हैं। हालांकि, निश्चितता की एक तेज अचूक किरण भी है। यह निश्चितता है कि भारत हमारी बढ़ती बहु-ध्रुवीय दुनिया में एक अग्रणी राष्ट्र के रूप में उभरेगा। 66 वर्षीय टाइकून ने कहा कि वह 2028 तक RIL के अध्यक्ष-प्रबंध निदेशक के रूप में बने रहेंगे।

AI को लेकर अंबानी का मेगा प्लान

अंबानी ने कहा कि Jio प्लेटफॉर्म भारत-विशिष्ट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल और सभी डोमेन में AI-संचालित समाधान विकसित करने के प्रयासों का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक है, जिससे भारतीय नागरिकों, व्यवसायों और सरकार को इस नए युग की तकनीक का लाभ मिल सके।

एआई को जियो के लिए विकास का सबसे रोमांचक मोर्चा बताते हुए अंबानी ने इस मोर्चे पर महत्वाकांक्षी योजनाओं की रूपरेखा तैयार की है। अंबानी ने टिकाऊ प्रथाओं और हरित भविष्य को अपनाते हुए, क्लाउड और एज दोनों स्थानों पर 2,000 मेगावाट तक एआई-रेडी कंप्यूटिंग क्षमता बनाने की कंपनी की प्रतिबद्धता का वादा किया है।

Campa Cola को ग्लोबल ब्रांड बनाने की तैयारी

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने मुंबई में 46वीं वार्षिक आम बैठक में बोलते हुए कहा कि हमने कैंपा कोला और लोटस जैसे कई ब्रांडों का अधिग्रहण और साझेदारी की है। हमने बेहतरीन भारतीय स्वाद के वादे के साथ कैंपा कोला लॉन्च किया है और उपभोक्ताओं ने इसे पूरे दिल से अपनाया है।

हम इसे भारत में और बढ़ा रहे हैं और काम भी शुरू कर दिया है। उन्होने कहा कि इसे एशिया और फिर अफ्रीका से शुरू करके वैश्विक स्तर पर ले जाना है।