Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Reliance Retail और Qatar Investment Authority की डील हुई पूरी, रिलायंस रिटेल को मिले 8,278 करोड़ रुपये

रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्वामित्व वाली रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) ने आज घोषणा की कि आरआरवीएल को कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (क्यूआईए) से लगभग 1 प्रतिशत शेयरों के लिए 8278 करोड़ रुपये मिले हैं। क्यूआईए कतर का अग्रणी खुदरा विक्रेता है। लेनदेन में रिलायंस रिटेल ने कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी को 6.86 करोड़ शेयर आवंटित किए हैं। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 06 Sep 2023 10:21 PM (IST)
Hero Image
आरआरवीएल का मूल्यांकन तीन साल से भी कम समय में दोगुना हुआ

नई दिल्ली, एजेंसी: देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की स्वामित्व वाली रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) ने आज कहा कि आरआरवीएल को लगभग 1 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (क्यूआईए) से 8,278 करोड़ रुपये मिले हैं।

कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी को कितने शेयर मिले?

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की एक नियामक फाइलिंग के मुताबिक रिलायंस रिटेल और कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी की डील में कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी को 6.86 करोड़ इक्विटी शेयर आवंटित किए गए।

आपको बता दें कि कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी कतर का अग्रणी खुदरा विक्रेता है। आरआरवीएल, आरआईएल के खुदरा कारोबार की होल्डिंग कंपनी है।

रिलायंस ने अगस्त में की थी विनिवेश की घोषणा

यह निवेश कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी द्वारा भारत के सबसे बड़े रिटेलर (रिलायंस रिटेल) में 8.278 लाख करोड़ रुपये (100 बिलियन अमेरिकी डॉलर) के मूल्यांकन पर किया गया है।

आपको बता दें कि 23 अगस्त को, आरआईएल ने आरआरवीएल में 1 प्रतिशत हिस्सेदारी 8,278 करोड़ रुपये (1 बिलियन अमेरिकी डॉलर) में क्यूआईए को बेचने की घोषणा की थी।

कंपनी की वैल्यूएशन तीन साल से कम में हुई दोगुनी

रिलायंस रिटेल वेंचर लिमिटेड (आरआरवीएल) में कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (क्यूआईए) द्वारा 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्यांकन पर 8,278 करोड़ रुपये (एक बिलियन अमेरिकी डॉलर) का निवेश करके लगभग 1 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने का जिक्र करते हुए, मुकेश अंबानी ने रिलायंस एजीएम में कहा था कि कंपनी का मूल्यांकन तीन साल से भी कम समय में दोगुना हो गया है।

आरआरवीएल ने 2020 में जुटाए थे 6.4 बिलियन डॉलर

2020 में, रिलायंस रिटेल ने 10.09 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए वैश्विक निजी इक्विटी फंड से 47,265 करोड़ रुपये (लगभग 6.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर) जुटाए थे, जिससे कंपनी का मूल्य 4.2 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया था।

कंपनी ने उस समय लगभग 57 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्यांकन पर सिल्वर लेक, केकेआर, मुबाडाला, अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, जीआईसी, टीपीजी, जनरल अटलांटिक और सऊदी अरब के पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड से फंड जुटाया था।