Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रिलायंस के शेयरधारकों को मिलेगा बोनस शेयर का तोहफा! मुकेश अंबानी ने AGM में किया एलान

देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने आखिरी बार सितंबर 2017 में बोनस शेयर जारी किया था। अगले हफ्ते (5 सितंबर) रिलायंस के निदेशक मंडल की मीटिंग होगी। इसमें बोनस शेयर देने के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। बोनस शेयर की खबर से रिलायंस के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली और कारोबार के दौरान यह एक वक्त 2 फीसदी से ज्यादा उछल गया था।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Thu, 29 Aug 2024 03:27 PM (IST)
Hero Image
बोनस शेयर के एलान के बाद रिलायंस के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखी गई।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) अपने शेयरहोल्डर्स को 1:1 बोनस शेयर दे सकती है। मुकेश अंबानी ने रिलायंस की AGM में एलान किया कि कंपनी का बोर्ड 5 सितंबर की मीटिंग में बोनस शेयर इश्यू करने के प्रस्ताव पर विचार करेगा। अगर बोर्ड प्रस्ताव को मंजूरी दे देता है, तो शेयरधारकों को प्रत्येक शेयर पर एक अतिरिक्त शेयर मुफ्त मिलेगा।

बोनस शेयर के एलान के बाद रिलायंस के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखी गई। एक वक्त इसमें करीब ढाई फीसदी तक उछाल आ गया था। हालांकि, फिर मुनाफावसूली के चलते इसमें गिरावट भी देखी गई। दोपहर करीब 3 बजे तक रिलायंस के शेयर 0.81 फीसदी की बढ़त के साथ 3,023.35 पर कारोबार कर रहे थे।

बोनस इश्यू से शेयरों को सीधा लाभ

रिलायंस के बोनस शेयर देने से शेयरधारकों को सीधे फायदा होगा। कंपनियां अमूमन शेयरधारकों को इनाम देने और लिक्विडिटी बढ़ाने के लिए बोनस शेयर देती हैं। ये स्टॉक लाभांश यानी डिविडेंड के तौर पर नहीं दिए जाते, बल्कि कंपनी अपने रिजर्व से देती है। जब कोई कंपनी बोनस शेयर जारी करती है, तो उसके शेयरों की संख्या बढ़ जाती है। हालांकि, उसका मार्केट कैप यानी बाजार हैसियत जस की तस रहती है।

कंपनी बोनस शेयर क्यों देती है?

कंपनियां अलग-अलग मकसद से बोनस शेयर जारी करती हैं। कई बार कंपनियों के शेयर का मूल्य काफी अधिक हो जाता है और आम निवेशक के लिए उसे खरीद पाना मुमकिन नहीं हो पाता। जैसे कि टायर बनाने वाली कंपनी MRF का स्टॉक। इसके एक शेयर की कीमत ही करीब 1 लाख 35 हजार रुपये है। यह किसी भी छोटे निवेशक के बस के बाहर की बात है। इसी तरह से रिलायंस का 1 शेयर करीब 3 हजार रुपये है, जो आम निवेशक के लिए महंगा है।

बोनस शेयर जारी करने से यह मुश्किल काफी हद तक कम हो जाती है। पिछले दिनों सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड (CDSL) ने अपने शेयरधारकों को बोनस शेयर दिया। उसके शेयर की कीमत भी करीब 3 हजार रुपये थी। 1:1 अनुपात में बोनस शेयर देने से यह घटकर 1,500 रुपये के करीब आ गई। इससे लिक्विडिटी बढ़ी और निवेशकों के शेयर डबल हो गए। बोनस शेयर जारी करने से शेयरधारकों का कंपनी में भरोसा भी मजबूत होता है।

यह भी पढ़ें : Reliance AGM 2024 LIVE: शेयरधारकों को मिली बड़ी खुशखबरी, जियो यूजर्स के लिए भी हुए खास एलान