Move to Jagran APP

Rent Agreement बनवाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

Rent Agreement Rules अगर आप भी किराये के मकान में रहते हैं तो आपको रेंट एग्रीमेंट बनवाने से पहले कई बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आपको भविष्य में कaई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आइए.जानते हैं कि कोई भी किरायेदार को रेंट एग्रीमेंट बनवाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Mon, 31 Jul 2023 08:30 AM (IST)Updated: Mon, 31 Jul 2023 08:30 AM (IST)
Rent Agreement Rules: why rent agreement is always for 11 months

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हम सभी अपने घर का सपना देखते हैं पर कभी हमें किसी वजह से किराये के मकान में रहना पड़ जाता है। देश में कई लोग नौकरी की तलाश में दूसरे शहर जाते हैं और वह भी किराये के घर में रहते हैं। कोई भी व्यक्ति जब किराये के मकान में रहता है तब उसे रेंट एग्रीमेंट करवाना होता है। ये एग्रीमेंट मकान मालिक और किराएदार के बीच एक लिखित समझौता होता है।

आज के समय में ये बहुत जरूरी दस्तावेज होता है। इसमें मकान से जुड़ी सभी व्यवस्थाओं को लेकर निर्देश दिये होते हैं। इस समझौते पर मकान मालिक और किरायेदार के साथ एक गवाह के भी हस्ताक्षर होते हैं। जब भी रेंट एग्रीमेंट बनाया जाता है तब किरायेदार को कई बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

किराया में बढ़ोतरी कब होगी

रेंट एग्रीमेंट में आपको ये जरूर चेक करना चाहिए कि आपका किराया कब बढ़ेगा। आपके मंथली किराए का जिक्र भी रेंट एग्रीमेंट में देना चाहिए। इस से कभी भी मालिक मनमाने ढंग से किराया नहीं बढ़ा सकता है। वैसे तो हर साल में एक बार किराया 10 फीसदी बढ़ाया जाता है।प अगर चाहें तो रेंट एग्रीमेंट से पहले किराये को कम भी करवा सकते हैं।

एग्रीमेंट पर कौन-से बिल का भुगतान दे सकते हैं

रेंट एग्रीमेंट पर कई नियम व शर्तें शामिल होती है। आपको उन सभी नियम व शर्तों के बारे में ध्यान से पढ़ना चाहिए। इसमें आपको ये जरूर चेक करना चाहिए कि आपको कौन-से बिल देने होंगे। आपको हाउस टैक्स और जिम, स्विमिंग पुल, पार्किंग, क्लब आदि के भुगतान के बारे में भी चेक करना चाहिए।

रिपेयर और मेंटेनेंस

आप जो भी मकान किराये पर लेते हैं उसको एक समय के बाद रिपेयर और मेंटेनेंस की जरूरत पड़ती है। आपको ये जरूर चेक करना चाहिए कि उसका खर्चा कौन भरेगा। ये जानकारी आपको रेंट एग्रीमेंट में भी शामिल करना चाहिए। इसके अलावा आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको मकान लेने से पहले मकान मालिक को कितना सिक्योरिटी मनी देनी है। इस एग्रीमेंट में मकान मालिक के साथ किरायेदार भी नियम लिखवा सकते हैं।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.