Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RBI ने 3 सहकारी बैंकों पर लगाया जुर्माना, नियम न मानने के चलते लगा जुर्माना

RBI Imposed Penalty RBI ने नियमों के अनुपालन में कमियों के लिए तीन सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने जारी निर्देशों को न मानने पर नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित पर 4.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

By NiteshEdited By: Updated: Tue, 01 Mar 2022 04:49 PM (IST)
Hero Image
Reserve Bank of India has imposed a penalty on three cooperative banks

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय रिजर्व बैंक ने छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित समेत तीन सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया है। नियामक अनुपालन में खामियों को लेकर इन बैंकों पर जुर्माना लगाया गया है। केंद्रीय बैंक ने मंगलवार को बताया कि कर्ज देने से जुड़े नियमों, वैधानिक/अन्य प्रतिबंध तथा अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) नियमों के उल्लंघन को लेकर नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित पर 4.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

इसके अलावा, रिजर्व बैंक ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित (पन्ना) पर भी एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949, जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष योजना, 2014 और केवाईसी के कुछ प्रावधानों के उल्लंघन के लिए यह जुर्माना लगाया है। साथ ही बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 और जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष योजना, 2014 के प्रावधानों का अनुपालन न करने पर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित (सतना) पर 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है।