Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

9 NBFC ने सरेंडर किया सर्टिफिकेट ऑफ रजिस्ट्रेशन, RBI ने दी जानकारी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बताया कि देश की 9 गैर-सरकारी वित्तीय संस्थान (NBFC ) ने अपना सर्टिफिकेट ऑफ रजिस्ट्रेशन सरेंडर कर दिया है। इस लिस्ट में उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज (Ujjivan Financial Services) भी शामिल है। सभी एनबीएफसी ने किसी न किसी वजह से यह कदम उठाया है। आरबीआई ने बताया कि आखिर एनबीएफसी ने यह फैसला क्यों लिया है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 03 Jul 2024 08:51 AM (IST)
Hero Image
RBI ने बताया 9 NBFC ने वापस किया सर्टिफिकेट ऑफ रजिस्ट्रेशन

पीटीआई, नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने नोटिफिकेशन में बतया गया कि देश के 9 एनबीएफसी (NBFC) ने सर्टिफिकेशन ऑफ रजिस्ट्रेशन सरेंडर कर दिया है। इन एनबीएफसी में उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज (Ujjivan Financial Services) भी शामिल है। केंद्रीय बैंक ने बताया कि इन एनबीएफसी ने सर्टिफिकेट ऑफ रजिस्ट्रेशन भी सरेंडर कर दिया है।

NBFC ने क्यों लिया ये फैसला

केंद्रीय बैंक द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार इनमें से 5 गैर-वित्तीय संसस्थान ने अपना सीओआर सरेंडर कर दिया है। यह सभी संस्थान गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान व्यवसाय से बाहर निकल चुकी हैं। यह एनबीएफसी विगफिन होल्डिंग्स, स्ट्रिप कमोडील, एलियम फाइनेंस, इटरनाइट फिनवेस्ट और फिनो फाइनेंस हैं।

आरबीआई ने बताया कि तीन एनबीएफसी जो कि एलेग्रो होल्डिंग्स, टेम्पल ट्रीज़ इम्पेक्स एंड इन्वेस्टमेंट और हेम फाइनेंशियल सर्विसेज हैं। इन्होंने सभी एनबीएफसी ने निर्धारित मानदंडों को पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट सरेंडर किया है। अब इन्हें रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है।

उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड ने सीओआर को सरेंडर कर दिया क्योंकि एकीकरण के कारण यह कानूनी इकाई नहीं रह गई थी।

यह भी पढ़ें- Share Market Update: स्टॉक मार्केट में तूफानी तेजी के बीच हिस्सेदारी बेच रहे प्रमोटर्स, क्या है इसकी वजह