Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुदरा व्यापारियों को ई-कामर्स नीति का इंतजार, बोले- ऑनलाइन कंपनियों की वजह से हो रही दुकानदारी चौपट

मंगलवार को कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) और ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन (एमरा) ने एक बार फिर से खुदरा व्यापारी व उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण के लिए जल्द से जल्द ई-कामर्स नीति की घोषणा की मांग की। ताकि उपभोक्ता वस्तुओं को भारी छूट के साथ बेचने पर रोक लगाई जा सके।अमेजन-फ्लिपकार्ट की हर साल की तरह इस साल भी बिग बिलियन सेल या त्योहारी बिक्री चालू है।

By Jeet Kumar Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 02 Oct 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
खुदरा व्यापारियों को ई-कामर्स नीति का इंतजार

 राजीव कुमार, नई दिल्ली। गत 24 अगस्त को वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि बड़ी ई-कामर्स कंपनियों की गैर प्रतिस्पर्धात्मक नीतियों की वजह से छोटे-छोटे खुदरा दुकानदारों की दुकानदारी चौपट हो रही है। ये कंपनियां इतनी कम कीमत पर उत्पादों को बेचती है जो खुदरा कारोबारियों के लिए संभव नहीं है।

गोयल के इस बयान के बाद रिटेल दुकानदारों में एक उम्मीद जगी थी कि इस बार ई-कामर्स कंपनियों की तरफ से त्योहारी सीजन में लगाई जाने वाली जबरदस्त छूट वाली सेल से पहले सरकार ई-कामर्स नीति ले आएगी। इससे उनकी ई-कामर्स कंपनियों पर अंकुश लगेगा और उन्हें भी त्योहार में कारोबार बढ़ाने का मौका मिलेगा।

ई-कामर्स कंपनियां अमेजन और फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन सेल शुरू

लेकिन देश में काम करने वाली दो सबसे बड़ी ई-कामर्स कंपनियां अमेजन और फ्लिपकार्ट की हर साल की तरह इस साल भी बिग बिलियन सेल या त्योहारी बिक्री चालू हो गई है जिसके तहत मोबाइल फोन व अन्य उपभोक्ता वस्तुओं के साथ बाइक तक की बिक्री की भारी छूट के साथ की जा रही है।

मंगलवार को कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) और ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन (एमरा) ने एक बार फिर से खुदरा व्यापारी व उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण के लिए जल्द से जल्द ई-कामर्स नीति की घोषणा की मांग की। ताकि उपभोक्ता वस्तुओं को भारी छूट के साथ बेचने पर रोक लगाई जा सके।

कई बार लग चुका है जुर्माना

दोनों ही एसोसिएशन की तरफ से ई-कामर्स कंपनियों पर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआइ) की जांच रिपोर्ट के आधार पर एक श्वेत पत्र जारी किया गया। सीसीआइ ई-कामर्स की बड़ी कंपनियों पर कारोबारी नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना भी लगा चुकी है।

श्वेत पत्र के मुताबिक ई-कामर्स कंपनियां बिक्री के दौरान कुछ चुनिंदा कंपनियों के उत्पादों पर प्लेटफार्म पर बिक्री में तरजीह देती है। बैंकों के साथ मिलकर कैशबैक के तहत विशेष छूट व अन्य माध्यम से खुदरा बाजार के मुकाबले काफी कम दाम में उत्पादों की बिक्री करती है, जो कारोबारी नियमों के खिलाफ है। हालांकि इससे उपभोक्ताओं को फायदा होता है।

दूसरी तरफ, पिछले चार साल से भी अधिक समय से उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआइआइटी) ई-कामर्स नियम बनाने में जुटा है, लेकिन इसकी घोषणा नहीं की जा सकी है। डीपीआइआइटी सूत्रों के मुताबिक ई-कामर्स नीति तैयार है। इस साल जून में सरकार गठन से पहले ही गोयल खुद कह चुके हैं कि ई-कामर्स नीति की घोषणा वे जल्द ही करेंगे।

अभी देश के खुदरा कारोबार में ई-कामर्स की हिस्सेदारी आठ प्रतिशत

उन्होंने यह भी कहा था कि ऐसी ई-कामर्स नीति लाएंगे जो खुदरा व्यापारियों को भी कारोबार का समान अवसर देगा। अभी देश के खुदरा कारोबार में ई-कामर्स की हिस्सेदारी आठ प्रतिशत है जो वर्ष 2030 तक 27 प्रतिशत होने का अनुमान है। विभिन्न एसोसिएशन की रिपोर्ट के मुताबिक ई-कामर्स की वजह से ऑफलाइन खुदरा कारोबारी खासकर मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओं के कारोबार में 10 प्रतिशत से अधिक की कमी आई है।

ई-कामर्स कंपनियां उठा रही

जानकारों के मुताबिक ई-कामर्स कंपनियों के लिए किसी नीति और नियामक के अभाव में उन पर कारोबारी नियम प्रभावी रूप से लागू नहीं हो पाता है। ये कंपनियां करोड़ों उपभोक्ताओं के डाटा को भी इकट्ठा करती है और उसका अपने हिसाब से उपयोग कर सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि सरकारी नीति और नियामक के अभाव का फायदा ई-कामर्स कंपनियां उठा रही है। नीति निर्धारण के बाद वे एक नियम के तहत व्यापार करने के लिए विवश होंगी।