Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Retirement Planning: इन सरकारी निवेश योजनाओं से रिटायरमेंट होगा आसान, 60 के बाद हर महीने होगी रेगुरल इनकम

Retirement Planning किसी की व्यक्ति के लिए आज के समय में काफी जरूरी हो गई है। आज हम आपको ऐसी योजनाओं के बारे में बताना जा रहे हैं जो रिटायरमेंट फंड जमा करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Tue, 22 Nov 2022 01:17 PM (IST)
Hero Image
Retirement investment top five Schemes in India (Jagran News)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में अनिश्चितता को देखते हुए रिटायरमेंट की सही समय पर प्लानिंग जरूरी है। ऐसा करने के आप आपने कल को लेकर काफी निश्चित रहेंगे और आने वाली किसी भी बड़ी फाइनेंशियल परेशानी का सामना आसानी से कर सकते हैं।

आज हम आपको ऐसी पांच वित्तीय योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके रिटायरमेंट को अच्छा बनाने में मदद कर सकती है। आइए जानते हैं।

राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension Scheme)

रिटायरमेंट के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना एक अच्छा विकल्प है। इस योजना के जरिए आप अपनी जीवन के शुरुआती दौर से ही रिटायरमेंट के लिए फंड जोड़ना शुरु कर देते हैं और इसमें नियमित योगदान करने पर आप अपने रिटायरमेंट के लिए एक अच्छी राशि जमा कर सकते हैं। इस योजना में 18 से 60 वर्ष तक का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसमें टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)

अगर आप इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आते हैं, तो फिर अटल पेंशन योजना रिटायरमेंट के लिए बढ़िया विकल्प है। इसमें 18 साल से लेकर 40 साल तक लोग निवेश कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना में कम से कम 1000 रुपये और अधिकतम 5000 रुपये की मासिक पेंशन का प्रावधान है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme)

वरिष्ठ नागरिक एक सरकारी योजना है। इसमें केवल वरिष्ठ नागरिक ही खाता खोल सकते हैं। फिलहाल इस योजना में 7.60 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। इसमें अधिकतम 15 लाख रुपये निवेश किए जा सकते हैं। इसका लाभ आप किसी नजदीकी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस की शाखा में उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana)

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक सुरक्षित योजना है। इसे एलआईसी की ओर से चलाया जाता है। इसकी योजना की अवधि 10 साल है और इसमें निवेशक को नियमित पेंशन दी जाती है। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 10,000 रुपये की पेंशन का प्रावधान है।

ये भी पढ़ें-

Twitter Blue Verification Badge की फिलहाल नहीं होगी वापसी, Elon Musk ने बताया इसका कारण

E-Commerce कंपनियां पैसे देकर नहीं करा पाएंगी फर्जी रिव्यू, सरकार ने किया मानदंडों का एलान