Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Retirement Planning में इस सरकारी योजना को करें शामिल, नहीं रहेगी पेंशन की चिंता

National Pension Scheme राष्ट्रीय पेंशन योजना यानी एनपीएस एक रिटारमेंट स्कीम है। इस योजना को सरकारी संस्था पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) की ओर से चलाया जाता है। इस स्कीम में 18 साल से लेकर 70 साल तक का कोई भी व्यक्ति योगदान दे सकता है। इसमें कम से कम 6000 रुपये का वार्षिक योगदान देना होता है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Tue, 08 Aug 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
NPS को PFRDA की ओर से चलाया जाता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रियारमेंट के लिए जब भी एक सुरक्षित निवेश की बात आती है, तो NPS यानी नेशनल पेंशन योजना को एक प्रमुख विकल्प के रूप में सामने आता है। एनपीएस में निवेश करके आप अपने रिटायरमेंट के लिए एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। यह एक सरकारी फंड होता है, जिसका प्रबंधन पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) की ओर से किया जाता है, जो कि एक सरकारी संस्था है।

इस रिपोर्ट में हम जानेंगे कि NPS क्या है और कैसे इस फंड के माध्यम से बड़ा फंड जमा कर सकते हैं?

एनपीएस क्या है? (What is NPS?)

एनपीएस को केंद्र सरकार की ओर से नियंत्रित की जाने वाली संस्था पीएफआरडीए द्वारा चलाया जाता है। इस फंड में आप नियमित योगदान करके एक बड़ा फंड एकत्रित कर सकते हैं। अगर आप एनपीएस में लगातार योगदान करते हैं तो 60 वर्ष की उम्र के बाद 60 प्रतिशत तक राशि एकमुश्त निकाल सकते हैं और बाकी का पैसा आपको पेंशन देने के लिए उपयोग किया जाता है। एनपीएस में औसत 10 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है और इसके साथ एनपीएस पर टैक्स छूट का लाभ मिलता है।

कौन-कौन ओपन कर सकता है NPS अकाउंट?

NPS अकाउंट 18 वर्ष से ऊपर का कोई भी व्यक्ति खोल सकता है और 70 साल की उम्र तक आप इसमें योगदान दे सकते हैं।

NPS में कितना निवेश कर सकते हैं?

NPS में योगदान करने वाले निवेशक को एक साल में कम से कम 6000 रुपये का निवेश करना होता है। ये निवेश रिटारमेंट तक जारी रखना होता है।

एनपीएस में दो प्रकार के खाते होते हैं। पहला -टियर 1 और दूसरा टियर 2 होता है। एनपीएस के टियर 1 अकाउंट में आप 60 वर्ष से पैसा नहीं निकाल सकते हैं, जबकि टियर 2 खाते में निकासी और जमा की कोई सीमा नहीं होती है और आप अपनी मर्जी के मुताबिक पैसा जमा और निकाल सकते हैं।

NPS के क्या हैं फायदे?

NPS का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आप रिटारमेंट फंड के साथ टैक्स की भी बचत कर सकते हैं। अगर आप एनपीएस में निवेश करते हैं तो इनकम टैक्स एक्ट 1961 की धारा 80C के तहत 1.50 लाख रुपये की और 80CCE के तहत 50,000 रुपये की अतिरिक्त छूट प्राप्त कर सकते हैं।

क्या NPS रिटायरमेंट के लिए सबसे अच्छा विकल्प?

आमतौर पर एनपीएस और पीपीएफ को रिटारमेंट का एक अच्छा विकल्प माना जाता है। मौजूदा समय में पीपीएफ पर 7.1 प्रतिशत का ब्याज मिलता है, जबकि एनपीएस में आमतौर पर 10 प्रतिशत रिटर्न मिलता है।