Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Retirement Planning करते समय इन बातों का रखें ध्यान, 60 के बाद नहीं होगी पैसे की टेंशन

Retirement Planning करना काफी पेचीदा काम है। अगर आप सही विकल्पों का उपयोग करते हैं तो रिटायरमेंट के लिए आसानी से एक बड़ा फंड एकत्रित किया जा सकता है लेकिन इसके लिए जल्दी प्लानिंग शुरू करनी चाहिए। इसके लिए पहली कमाई शुरू होने के साथ ही बचत करना सबसे अच्छा तरीका है। साथ ही एक लक्ष्य तय करना बेहद जरूरी है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Mon, 11 Sep 2023 01:26 PM (IST)
Hero Image
जानिए रिटायरमेंट के लिए बचत कैसे करें?

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिटायरमेंट के लिए पैसा बचाना बेहद आवश्यक है। कई लोग केवल इस कारण रिटायरमेंट के लिए फंड नहीं जमा कर पाते हैं कि उन्हें पता ही नहीं होता है कि रिटायरमेंट के लिए फंड कैसे एकत्रित किया जाए। अगर आप भी रिटायरमेंट प्लानिंग करने जा रहे हैं तो हमेशा कुछ बातों को ध्यान रखना चाहिए।

जल्दी शुरुआत करें

कई बार लोग सोचते हैं कि एक निश्चित राशि से ही बचत या रिटायरमेंट प्लानिंग की शुरुआत की जा सकती है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पहली कमाई शुरू होने के साथ ही बचत करना सबसे अच्छा तरीका है

ये भी पढ़ें- Rishabh Instruments का शेयर 4 प्रतिशत प्रीमियम के साथ हुआ लिस्ट, शुरुआत कारोबार के बाद गिरा स्टॉक

लक्ष्य तय करें

रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए लक्ष्य तय करना बेहद जरूरी है। जिस समय आप रिटायर होना चाहते हैं। उस समय के संभावित खर्चों को कैलकुलेट करना चाहिए, जिससे कि आपको बाद में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

निश्चित निवेश करें

किसी भी निवेश में अनुशासन के साथ इन्वेस्टमेंट करना बेहद जरूरी होता है। इस कारण अपनी आय का एक निश्चित प्रतिशत जरूर रिटायरमेंट फंड के लिए रखना चाहिए। उदाहरण के लिए अगर आपकी आय 20,000 रुपये है तो दो हजार रुपये रिटारयमेंट फंड में जमा करने चाहिए।

सरकारी निवेश स्कीम को शामिल करें

सरकार की ओर से रिटायरमेंट को ध्यान में रखते हुए नेशनल पेंशन प्लान (NPS) और पीपीएफ (PPF) जैसी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनको भी आपको अपने रिटायरमेंट प्लान में शामिल करना चाहिए। इसका फायदा यह है कि ये स्कीम्स आपको एक निश्चित रिटर्न जरूर देती है और इनमें पैसा डूबने का खतरा न के बराबर होने की वजह से आपका रिटायरमेंट सिक्योर रहता है।

रिटायरमेंट फंड को रिव्यू करें

हमेशा आपको अपने रिटायरमेंट फंड का रिव्यू करते रहना चाहिए। इसका फायदा यह होता है कि आप ऐसे निवेश को बाहर कर सकते हैं तो कि अंडरपरफॉर्म कर रहा हो।

ये भी पढ़ें- Bank Account के साथ कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, ऐसे करें अपने खर्च और बचत को मैनेज

फंड को बढ़ाए

समय के साथ-साथ आय में बढ़ोतरी में होती है। इस कारण आप अपने रिटायरमेंट फंड को समय के साथ-साथ बढ़ाते रहना चाहिए।