Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rice Roti Rate: फरवरी में महंगी हुई वेज थाली,नॉन वेज थाली की कीमत गिरी; जानें क्या है वजह

क्रिसिल की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले फरवरी में वेज थाली की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। वहीं मांसाहारी थाली की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। प्याज और टमाटर की कीमतों में उछाल की वजह से वेज थाली की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। रिपोर्ट के अनुसार चावल और दालें भी महंगी हो गई हैं।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 08 Mar 2024 06:46 PM (IST)
Hero Image
फरवरी में महंगी हुई वेज थाली (जागरण फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। प्याज और टमाटर की कीमतों में उछाल के चलते फरवरी में शाकाहारी थाली की कीमत में सात प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिसिस ने शुक्रवार को जारी अपनी मासिक रोटी चावल दर रिपोर्ट में कहा कि पोल्ट्री की कीमतों में गिरावट के चलते मांसाहारी थाली नौ प्रतिशत तक सस्ती हो गई है।

क्यों बढ़ी वेज थाली की कीमत

शाकाहारी थाली, जिसमें रोटी, सब्जियां (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद शामिल हैं, फरवरी में बढ़कर 27.5 रुपये प्रति प्लेट हो गई, जो एक साल पहले की अवधि में 25.6 रुपये थी।

रिपोर्ट में कहा गया है, प्याज और टमाटर की कीमतों में सालाना आधार पर क्रमश: 29 प्रतिशत और 38 प्रतिशत की वृद्धि के कारण शाकाहारी थाली की लागत में वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें- Women’s Day 2024: महिलाओं के लिए ट्रेन में सफर होता है आरामदायक, Indian Railway देता है ये खास सुविधाएं

इसमें कहा गया है कि चावल और दालें भी महंगी हो गई हैं। हालांकि, जनवरी के 28 रुपये की तुलना में यह थाली सस्ती थी। मांसाहारी थाली की बात करें तो उसमें शाकाहारी थाली की तरह सभी समान सामग्री होती हैं, लेकिन दाल की जगह उसमें चिकन होता है।

एक साल पहले की समान अवधि में मांसाहारी थाली की कीमत 59.2 रुपये थी, जो फरवरी में घटकर 54 रुपये हो गई।

हालांकि जनवरी के 52 रुपये की तुलना में यह अधिक है। मांसाहारी थाली की कुल कीमत में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी ब्रायलर की होती है। ब्रायलर की कीमत में 20 प्रतिशत की गिरावट के चलते साल-दर-साल आधार पर मांसाहारी थाली कीमत कम रही है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि आंध्र प्रदेश में बर्ड फ्लू के प्रकोप के चलते रमजान के पवित्र महीने में आपूर्ति और उच्च मांग पर असर पड़ने के चलते जनवरी की तुलना में ब्रायलर की कीमतों में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें- Income Tax 2024: Home Loan के जरिए भी बचा सकते हैं टैक्स, जानें कैसे उठाएं इसका लाभ