Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rice Roti Rate: अक्टूबर में सस्ती हुई वेज और नॉन वेज थाली, नवंबर में जेब होगी ढीली; जानें क्या है वजह

क्रिसिल की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले महीने यानी अक्टूबर में खाने की थाली की कीमतों में गिरावट देखने को मिली। ताजा आंकड़ों के मुताबिक घर पर तैयार की जाने वाली शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह की थालियों की कीमतों में गिरावट आई है। इसकी वजह आलू टमाटर खाना पकाने का तेल दालें चिकन रसोई गैस आदि की कीमतों में गिरावट बताई जा रही है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 07 Nov 2023 07:24 PM (IST)
Hero Image
आलू, टमाटर, खाद्य तेल, इत्यादि की कीमतों में गिरावट के कारण घटे दामट

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। रेटिंग एजेंसी और रिसर्च फर्म क्रिसिल की एक लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक भारत में पिछले महीने यानी अक्टूबर में भोजन की थाली की कीमतों में राहत देखी गई।

लेटेस्ट आंकड़ो के मुताबिक घर पर तैयार शाकाहारी और मांसाहारी दोनों थालियों की कीमत में कमी देखी गई। इसका कारण आलू, टमाटर, खाद्य तेल, दाल, चिकन, रसोई गैस इत्यादि की कीमतों में गिरावट को बताया गया है।

कीमतों में कितनी आई कमी?

क्रिसिल के मुताबिक घर में पकाई गई शाकाहारी थाली की कीमत साल दर साल 5 प्रतिशत तक गिरी है। इसके अलावा मांसाहारी थाली की कीमत में 7 प्रतिशत की गिरावट आई है।

ये भी पढ़ें: NPCI ने अभिनेता पंकज त्रिपाठी को बनाया UPI का ब्रांड एम्बेसडर, वीडियो शेयर कर दिया खास संदेश

क्या कहते हैं आंकड़े?

क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक अक्टूबर में आलू की कीमतों में सालाना आधार पर 21 प्रतिशत और टमाटर की कीमत में 38 प्रतिशत की गिरावट आई थी।

नॉन-वेज थाली की बात करें तो चिकन की कीमत में सालाना आधार पर 5 से 7 प्रतिशत तक की कमी आई थी। इसके अलावा क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक रसोई गैस में आई कमी के कारण भी वेज और नॉन वेज थाली की कीमतें प्रभावित हुई है।

ये भी पढ़ें: Credit Card: क्रेडिट कार्ड कंपनियां एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस में क्यों कर रही हैं कटौती, जानें कौन से बैंकों ने किए बदलाव

इस महीने बढ़ सकती है कीमत

रिपोर्ट के मुताबिक इस महीने यानी नवंबर में थाली की कीमतों में इजाफा हो सकता है। क्रिसिल के मुताबिक अगर इस महीने प्याज की कीमत करीब 10 प्रतिशत तक बनी रहती है तो थाली की कीमत बढ़ सकती है।

शाकाहारी थाली की कुल लागत में 9 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाली दालों की कीमत में साल-दर-साल 19 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

सितंबर में कितनी कम हुई थी कीमत?

सितंबर में शाकाहारी थाली की कीमत 17 प्रतिशत तक गिरी थी। कीमतों में कमी टमाटर के दाम घटने के कारण हुई थी। अगस्त में टमाटर की कीमत 102 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर सितंबर 2023 में 39 रुपये तक हो गई थी।