Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Richest People In India: अंबानी और अदाणी के अलावा टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में ये भी हैं शामिल, जानिए किसकी कितनी है नेट वर्थ

Indias richest People देश के सबसे अमीरों की लिस्ट में भारत के कई दिग्गज उद्योगपति शामिल है। फोर्ब्स (Forbes) ने हाल में भारत के सबसे अमीरों की लिस्ट जारी की। इस लिस्ट के अनुसार मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति में टॉप-1 पर हैं और गौतम अदाणी दूसरे पायदान पर हैं। इस आर्टिकल में जानते हैं कि देश के टॉप-10 अमीर व्यक्ति कौन-कौन हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Tue, 19 Mar 2024 01:42 PM (IST)
Hero Image
टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में ये भी हैं शामिल

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। फोर्ब्स (Forbes) ने भारत के अमीरों की लिस्ट (India's Richest People) जारी की है। इस लिस्ट में गौतम अदाणी दूसरे पायदान पर हैं और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) पहले स्थान पर हैं।

इनके अलावा टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में शिव नाडर, सावित्री जिंदल जैसे कई लोग शामिल हैं। आइए जानते हैं कि Forbes' Real-Time Billionaires लिस्ट में भारत के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में किसका कौन-सा स्थान है।

यह भी पढ़ें- Flexi Loan, ओवरड्राफ्ट और पर्सनल लोन में क्या अंतर है? कौन-सा ऑप्शन है आपके लिए बेस्ट

देश के टॉप-10 अमीर व्यक्ति कौन है

  1. देश के सबसे अमीर व्यक्ति के टॉप पर मुकेश अंबानी है। यह ग्लोबल रैंकिंग में 10वें स्थान पर हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी की नेट वर्थ 113.9 बिलियन डॉलर है।
  2. अदाणी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अदाणी (Gautam Adani) की नेट वर्थ 80.2 बिलियन डॉलर है। यह भारत के दूसरे और दुनिया के 17वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।
  3. HCL Technologies के मालिक शिव नाडर भारत के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इनकी नेट वर्थ 36.9 बिलियन डॉलर है। ग्लोबल रैंकिंग में यह 39वें पायदान पर हैं।
  4. JSW Group की चेयरमैन सावित्री जिंदल एंड फैमिली भारत की चौथी सबसे अमीर महिला है। यह टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में इकलौती महिला है। इनकी नेट वर्थ 32.4 बिलियन डॉलर है। दुनिया के अमीरों की लिस्ट में यह 50वें नंबर पर है।
  5. Sun PharmaCeutical Industries Ltd के प्रमुख दिलीप सांघवी के पास 26.0 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति है। यह देश के 5वें और दुनिया के 71वें सबसे अमीर व्यक्ति है।
  6. Serum Institute of India के चेयरमैन साइरस पूनावाला की नेट वर्थ 21.5 बिलियन डॉलर है। यह भारत के छठे अमीर व्यक्ति और दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 87 वें पायदान पर हैं।
  7. आदित्य बिड़ला ग्रुप के मालिक कुमार मंगलम बिड़ला देश के 7वें स्थान पर और दुनिया के 97 वें अमीर व्यक्ति है। इनकी नेट वर्थ 19.3 बिलियन डॉलर है।
  8. DLF लिमिटेड के चेयरमैन कुशाल पाल सिंह की नेट वर्थ 19.0 बिलियन डॉलर है। यह देश के 8वें और ग्लोबल में अमीरों की लिस्ट में 98 वें नंबर पर हैं।
  9. D'Mart, Avenue Supermarts के चेयरमैन राधाकृष्णन दमानी की नेटवर्थ 17.9 बिलियन डॉलर है। यह देश के अमीरों की लिस्ट में 9वें स्थान पर हैं और दुनिया के अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में 103 नंबर पर हैं।
  10. ArcelorMittal के मालिक लक्ष्मी मित्तल भारत के अमीर व्यक्तियों की लिस्ट टॉप-10 पर हैं। इनकी नेट वर्थ 16.6 बिलियन डॉलर है। दुनिया के अमीर व्यक्ति की लिस्ट में यह 109 पायदान पर हैं।

यह भी पढ़ें- Holi के मौके पर इन शहरों में इतने दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, चेक करें Bank Holiday List