Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elon Musk को पीछे छोड़ Bernard Arnault बने दुनिया के सबसे अमीर बिजनेस मैन, जानिए किस पायदान पर अदाणी-अंबानी

World Richest Person दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति में अब पहले नंबर पर Bernard Arnault आ गए हैं। जबकि पिछले कुछ समय से इस पायदान पर टेस्ला और एक्स के मालिक एलन मस्क थे। बर्नार्ड अरनॉल्ट की संपत्ति में 23.6 बिलियन डॉलर की तेजी हो गई है। अब उनकी कुल संपत्ति 207.8 बिलियन डॉलर है। चलिए जानते हैं इस लिस्ट में मुकेश अंबानी और गौतम अदाणी किस पायदान पर हैं?

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 29 Jan 2024 08:41 AM (IST)
Hero Image
Elon Musk को पीछे छोड़ Bernard Arnault बने दुनिया के सबसे अमीर बिजनेस मैन

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। world's richest person: फोर्ब्स (Forbes) ने हाल ही में एक लेटेस्ट रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार अब दुनिया के सबसे अमीर लिस्ट में टॉप पर बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) है। उन्होंने एलन मस्क (Elon Musk) को पीछे छोड़ दिया।

बता दें कि बर्नार्ड अरनॉल्ट एलवीएमएच (Moet Hennessy Louis Vuitton) जो कि लग्जरी ब्रांड है उनके सीईओ है। इनकी कुल संपत्ति में 23.6 बिलियन डॉलर की तेजी आई है। अब इनकी टोटल नेट वर्थ 207.8 बिलियन डॉलर है।

फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार 25 जनवरी 2024 को टेस्ला (Tesla) के शेयरों में आई गिरावट ने एलन मस्क की संपत्ति को 13 फीसदी गिरा दिया। इस वजह से मस्क की नेट वर्थ 18 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा कम हो गई है। वहीं, एलवीएमएच के शेयरों में आई 13 फीसदी की तेजी की वजह से अरनॉल्ट की नेट वर्थ में तेजी आई।

फोर्ब्स के अनुसार अब एलवीएमएच (LVMH) का एम-कैप 388.8 बिलियन डॉलर हो गया।

यह भी पढ़ें- Personal Finance: इन फाइनेंशियल सहूलियतों ने बनाई लोगों की जिंदगी को आसान, पिछले कुछ सालों में बदली गए कई वित्तीय काम

Top-10 अरबपति कौन हैं?

दुनिया के तीसरे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस (Jeff Bezos) हैं। उनकी नेट वर्थ 181.3 अरब डॉलर है। इसी तरह चौथे पायदान पर लैरी एलिसन (Larry Ellison) और पांचवे स्थान पर मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) है, इनके पास 139.1 अरब डॉलर की कुल संपत्ति है।

दुनिया के अमीरों की लिस्ट में छठें स्थान पर वॉरेन बफे (Warren Buffett)और आंठवे स्थान पर लैरी पेज (Larry Page) हैं। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के बिल गेट्स (Bill Gates) की नेट वर्थ 122.9 बिलियन डॉलर है। यह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में नौंवे पायदान पर है। वहीं, टॉप-10 पर सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) है।

अदाणी-अंबानी किस पायदान पर?

दुनिया के अमीरों की लिस्ट में भारतीय बिजनेसमैन का नाम भी शामिल हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11वें स्थान पर हैं। इनकी कुल संपत्ति 104.4 अरब डॉलर है।

वहीं, अदाणी ग्रुप्स (Adani Groups) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani ) की नेट वर्थ 75.7 डॉलर है। यह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 16वें स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें- Share Market ने दुनिया में लहराया परचम, बरगद के पेड़ के नीचे से शुरू हुई ट्रेडिंग; आज बन गया विश्व का चौथा सबसे बड़ा बाजार