Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Reliance AGM 2023 में मुकेश अंबानी बोले- रिलायंस 2026 तक स्थापित करेगा बैटरी गीगा फैक्ट्री

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष Mukesh Ambani ने 46वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) 2023 में कहा कि कंपनी 2026 तक बैटरी के लिए गीगा फैक्ट्री की स्थापना करने जा रही है। Mukesh Ambani का कहना है कि वे LFP chemistry के साथ शुरुआत करेंगे जो अपनी सुरक्षा स्थिरता और जीवन के लिए बड़े पैमाने पर सिद्ध हो चुका है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 28 Aug 2023 06:07 PM (IST)
Hero Image
रिलायंस 2026 तक स्थापित करेगा बैटरी गीगा फैक्ट्री।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष Mukesh Ambani ने 46वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) 2023 में कहा कि 2026 तक बैटरी के लिए गीगा फैक्ट्री की स्थापना करने जा रही है। उन्होने कहा कि हमारी समवर्ती प्राथमिकता 2026 तक अपनी बैटरी गीगा फैक्ट्री स्थापित करना है।

ये बैटरी केमिकल, सेल और पैक का निर्माण करेगी, जो कंटेनरीकृत ऊर्जा भंडारण समाधानों तक ले जाएगी, और वास्तव में एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करने के लिए बैटरी रीसाइक्लिंग सुविधा भी शामिल होगी।

LFP chemistry के साथ होगी शुरुआत

Mukesh Ambani का कहना है कि वे LFP chemistry के साथ शुरुआत करेंगे, जो अपनी सुरक्षा, स्थिरता और जीवन के लिए बड़े पैमाने पर सिद्ध हो चुका है, जिसका लक्ष्य विश्व स्तर पर जीवनचक्र लागत को मात देते हुए एलएफपी आधारित समाधान तैयार करना है। इसके साथ ही कंपनी सोडियम आयन बैटरी प्रौद्योगिकी के फास्ट-ट्रैक व्यावसायीकरण पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

46वीं आरआईएल एजीएम बैठक में मुकेश अंबानी ने कहा, हम 2025 तक मेगावाट स्तर पर सोडियम आयन सेल उत्पादन का औद्योगीकरण करके और उसके बाद तेजी से गीगा पैमाने तक बढ़ाकर अपनी प्रौद्योगिकी नेतृत्व स्थिति का निर्माण करेंगे।

ग्रीन एनर्जी गीगा मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स पर क्या कहा?

मुकेश अंबानी के मुताबिक, वे अभी भी जामनगर में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स को जल्द पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होने कहा, "हमारी पहली प्राथमिकता पूरी तरह से एकीकृत, एंड-टू-एंड सोलर पीवी मैन्युफैक्चरिंग ईकोसिस्ट प्रदान करना है। ये विश्व स्तर पर सबसे बड़ी, सबसे तकनीकी रूप से उन्नत, लचीली और सबसे अधिक लागत वाली प्रतिस्पर्धी सोलर गीगा फैक्ट्री में से एक होगी।

उन्होने आगे कहा कि हमारी सोलर गीगा फैक्ट्री में जामनगर में एक ही स्थान पर पीवी मॉड्यूल, सेल, वेफर्स और इनगॉट्स, पॉलीसिलिकॉन और ग्लास का निर्माण शामिल होगा। आरआईएल एजीएम बैठक में मुकेश अंबानी ने कहा, हम 2025 के अंत तक चरणबद्ध तरीके से कारखाने को चालू करने का लक्ष्य रखेंगे।

इसके अतिरिक्त, मुकेश अंबानी ने कहा कि वे पवन ऊर्जा के उत्पादन में भी रुचि रखते हैं। इस उद्देश्य से, उन्होंने एक विनिर्माण वातावरण बनाने में महत्वपूर्ण प्रगति की है जो गीगावाट-स्केल, लागत प्रभावी पवन ऊर्जा उत्पादन प्रदान करने के लिए आवश्यक है।