Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ril AGM 2023: Reliance लगाएगी 100 सीबीजी प्लांट, मुकेश अंबानी ने तय किया 5 साल का लक्ष्य

Reliance AGM 2023 LIVE Updates रिलायंस इंडस्ट्रीज की आज 46वीं सालाना बैठक है। इस बैठक में मुकेश अंबानी ने जियो फाइनेंशियल सर्विस के साथ ही जियो 5जी को सेकर भी कई बड़े ऐलान किये हैं। मुकेश अंबानी ने बताया कि वह देश में सीबीजी संयंत्र स्थापित करेगी। कंपनी ने जामनगर में एक कॉम्प्रेसड बायोगैस प्लांट लगाया है। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 28 Aug 2023 04:01 PM (IST)
Hero Image
Ril AGM 2023: Reliance लगाएगी 100 सीबीजी प्लांट

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Reliance AGM 2023 LIVE Updates: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रिलायंस के 46वें एजीएम में कहा कि वह दुनिया के सबसे बड़े एकल-स्थान तेल रिफाइनिंग कॉम्प्लेक्स के मालिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, कृषि-कचरे को गैस में बदलने के लिए 100 सीबीजी संयंत्र स्थापित करेगा।

कंपनी ने जामनगर में कॉम्प्रेसड बायोगैस (सीबीजी) के लिए दो डेमो इकाइयां स्थापित की है। इसके बाद रिलायंस ने केवल 10 महीने के रिकॉर्ड समय में उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में पहला वाणिज्यिक पैमाने का सीबीजी संयंत्र चालू किया है।

मुकेश अंबानी ने कहा कि

हम इसे तेजी से पूरे भारत में 25 सीबीजी संयंत्रों तक बढ़ाएंगे। हमारा लक्ष्य अगले 5 वर्षों में 100 सीबीजी संयंत्र स्थापित करना है, जिसमें 5.5 मिलियन टन कृषि-अवशेष और जैविक अपशिष्ट का उपभोग होगा, जिससे लगभग 2 मिलियन टन कार्बन उत्सर्जन कम होगा। यह सालाना 2.5 मिलियन टन जैविक खाद का उत्पादन कर रहा है। इससे आयातित एलएनजी में प्रति वर्ष लगभग 70 लाख टन की कमी आएगी।

100 गीगावॉट का रिन्युएबल एर्जी बनाने का लक्ष्य

रिलायंस अब विंड एनर्जी में भी हाथ आजमाना शुरू करना चाहती है। कंपनी पवन चक्कियों के ब्लेड का निर्माण करेगी। कंपनी इन ब्लेड को कम कीमतों में उपलब्ध करवाएगा। इसके लिए रिलायंस कई कंपनियों के साथ हाथ मिला रहा है। कंपनी का लक्ष्य है कि साल 2030 तक कंपनी कम से कम 100 गीगावॉट रिन्युएबल एनर्जी का प्रोडक्शन करेगी।