Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

निवेशकों को पसंद आया Rishabh Instruments का IPO, पहले दिन 73 प्रतिशत हुआ सब्सक्राइब

ऋषभ इंस्ट्रूमेंट्स की सार्वजनिक प्रारंभिक पेशकश (आईपीओ) को निवेशकों की अच्छी प्रतिक्रिया मिली। कंपनी के आईपीओ को आज सब्सक्रिप्शन के पहले दिन 73 प्रतिशत का सब्सक्रिप्शन मिला। एनएसई के अनुसार आईपीओ को 7790202 शेयरों की तुलना में 5675008 शेयरों की पेशकश मिली। जानिए किसने कितना किया सब्सक्राइब और क्या है कंपनी का प्लान और आईपीओ से जुड़ी डिटेल। पढ़िए पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 30 Aug 2023 08:39 PM (IST)
Hero Image
खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (RII) ने अपने हिस्से को 92 प्रतिशत सब्सक्राइब किया।

नई दिल्ली, एजेंसी: ग्लोबल एनर्जी एफिशिएंसी सॉल्यूशन कंपनी ऋषभ इंस्ट्रूमेंट्स (Rishabh Instruments) की इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) को पहले दिन निवेशकों से जबदस्त प्रतिक्रिया मिली है।

आज सदस्यता के पहले दिन कंपनी के आईपीओ को 73 प्रतिशत सब्सक्रिप्शन मिला। एनएसई के आंकड़ों के अनुसार, आईपीओ को ऑफर पर 77,90,202 शेयरों के मुकाबले 56,75,008 शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुईं।

किसने कितना किया सब्सक्राइब?

गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) ने आईपीओ को पहले दिन 1.24 गुना सब्सक्राइब किया, जबकि खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (RII) ने अपने हिस्से को 92 प्रतिशत सब्सक्राइब किया। इसके अलावा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के कोटे को 1 फीसदी सब्सक्रिप्शन मिला।

जानिए आईपीओ से जुड़ी डिटेल

आईपीओ में 75 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर फ्रेश इश्यू और इसके प्रमोटर समूह के शेयरधारकों और एक मौजूदा निवेशक द्वारा 94.3 लाख इक्विटी शेयर ऑफर फॉर सेल है।

आशा नरेंद्र गोलिया, नरेंद्र ऋषभ गोलिया (एचयूएफ), ऋषभ नरेंद्र गोलिया और एसएसीईएफ होल्डिंग्स II (SACEF Holdings II) ओएफएस के जरिए कंपनी में अपने शेयर बेचेंगे। कंपनी ने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 418-441 रुपये प्रति शेयर तय किया है। इससे पहले कंपनी एंकर निवेशकों से 147.23 करोड़ रुपये जुटा चुकी है।

क्या है कंपनी का प्लान?

59.50 करोड़ रुपये के इश्यू से प्राप्त आय का उपयोग कंपनी अपने नासिक में विनिर्माण सुविधा के विस्तार और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी। नासिक स्थित कंपनी विद्युत स्वचालन, पैमाइश और माप, बिजली और ऑटोमोटिव क्षेत्रों सहित उद्योगों में विविध अनुप्रयोगों के साथ सटीक-इंजीनियर्ड उत्पादों पर केंद्रित है।

कंपनी का परिचालन से बढ़ा राजस्व

ऋषभ इंस्ट्रूमेंट्स का परिचालन से राजस्व 2022-23 में बढ़कर 569.54 करोड़ रुपये हो गया, जो एक साल पहले 470.25 करोड़ रुपये था। वहीं प्रॉफिट आफटर टैक्स (PAT) लाभ 2021-22 में 49.65 करोड़ रुपये की तुलना में 2022-23 में 49.69 करोड़ रुपये था।

डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स (DAM Capital Advisors), मिराए एसेट कैपिटल मार्केट्स (इंडिया) (Mirae Asset Capital Markets (India)) और मोतीलाल ओसवाल इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स लिमिटेड (Motilal Oswal Investment Advisors Ltd) इस इश्यू के बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं। आईपीओ के बाद कंपनी के शेयर बीएसई और एनएसई पर लिस्ट होंगे।

क्या होता है आईपीओ?

प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) उस प्रक्रिया को कहते हैं जहां निजी कंपनियां सार्वजनिक निवेशकों से इक्विटी पूंजी जुटाने के लिए जनता को अपने शेयर बेचती हैं। आईपीओ की प्रक्रिया एक निजी स्वामित्व वाली कंपनी को सार्वजनिक कंपनी में बदल देती है।