Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

30 अगस्त को निवेशकों के लिए खुलेगा Rishabh Instruments का IPO, जानिए प्राइस बैंड से लेकर वैल्यूएशन की डिटेल्स

Rishabh Instruments IPO वैश्विक ऊर्जा दक्षता समाधान कंपनी ऋषभ इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड निवेशकों के लिए आईपीओ खोलने वाला है। यह आईपीओ 30 अगस्त को खुलेगा और 1 सितंबर को बंद होगा। कंपनी ने आईपीओ का प्राइस बैंड 418-441 रुपये प्रति शेयर तय किया है। कंपनी के इक्विटी शेयर बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होंगे। आइए कंपनी के आईपीओ के बारे में विस्तार से जानते हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By AgencyEdited By: Priyanka KumariUpdated: Fri, 25 Aug 2023 03:30 PM (IST)
Hero Image
30 अगस्त को निवेशकों के लिए खुलेगा Rishabh Instruments का IPO

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वैश्विक ऊर्जा दक्षता समाधान कंपनी ऋषभ इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (Rishabh Instruments) ने शुक्रवार को जानकारी दी है कि वह 491 करोड़ रुपये का आईपीओ निवेशकों के लिए खोल रहा है। इस आईपीओ का प्राइस बैंड 418-441 रुपये प्रति शेयर तय किया है। यह आईपीओ 30 अगस्त को खुलेगा और 1 सितंबर को बंद होगा।

इसके ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) के अनुसार, आईपीओ में 75 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर जारी होंगे। इसमें प्रमोटर समूह के शेयरधारकों और एक मौजूदा निवेशक द्वारा 94.3 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश (ओएफएस) शामिल है। आशा नरेंद्र गोलिया, नरेंद्र ऋषभ गोलिया (एचयूएफ), ऋषभ नरेंद्र गोलिया और एसएसीईएफ होल्डिंग्स II ओएफएस में कंपनी के शेयर बेचेंगे।

आईपीओ का उद्देश्य

कंपनी आईपीओ से जुटाए राशि में से 59.50 करोड़ रुपये का इस्तेमाल नासिक में अपनी विनिर्माण सुविधा के विस्तार और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी। कंपनी अपने आईपीओ के माध्यम से मूल्य दायरे के निचले स्तर से 469.10 करोड़ रुपये और ऊपरी स्तर से 490.78 करोड़ रुपये प्राप्त करेगी।

निवेशक न्यूनतम 34 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 34 इक्विटी शेयरों के गुणकों में बोली लगा सकते हैं। डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स, मिराए एसेट कैपिटल मार्केट्स (इंडिया) और मोतीलाल ओसवाल इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स लिमिटेड इस इश्यू के बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं। कंपनी के इक्विटी शेयर बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होंगे।

कंपनी के बारे में

नासिक स्थित फर्म विद्युत स्वचालन, मीटरिंग और माप, बिजली, ऑटोमोटिव और अन्य औद्योगिक क्षेत्रों सहित उद्योगों में विविध अनुप्रयोगों के साथ सटीक-इंजीनियर्ड उत्पादों पर केंद्रित है। यह लो-वोल्टेज करंट ट्रांसफार्मर और एनालॉग पैनल मीटर के निर्माण और आपूर्ति के मामले में अग्रणी कंपनियों में से एक है।

वित्त वर्ष 2023 में ऋषभ इंस्ट्रूमेंट्स का परिचालन से राजस्व बढ़कर 569.54 करोड़ रुपये हो गया, जो एक साल पहले 470.25 करोड़ रुपये था। वित्त वर्ष 2023 में कर पश्चात लाभ 49.69 करोड़ रुपये था, जबकि वित्त वर्ष 2022 में यह 49.65 करोड़ रुपये था।