Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rishi Sunak और Akshata Murthi के पास किंग चा‌र्ल्स से भी दोगुनी संपत्ति, 2022 में अक्षता को 126.6 करोड़ की आय

Akshata Murthy स्टैनफोर्ड में एमबीए करने के दौरान अक्षता मूर्ति की मुलाकात ऋषि सुनक से हुई। दोनों ने 2009 में शादी की। विशाल रियल एस्टेट पोर्टफोलियो के मालिक इस दंपत्ति के दो बच्चे हैं कृष्णा और अनुष्का। अक्षता इन्फोसिस में शेयर होल्डर भी हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Tue, 25 Oct 2022 08:40 PM (IST)
Hero Image
Akshata Murthy: Rishi Sunak's wife earned Rs 126.6 cr dividend from Infosys in 2022

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ब्रिटेन के 57वें प्रधानमंत्री बने ऋषि सुनक और उनकी भारतीय पत्नी अक्षता मूर्ति की कुल संपत्ति ब्रिटेन के किंग चा‌र्ल्स तृतीय की कुल संपत्ति के दोगने से भी अधिक है। अखबार गार्जियन के अनुसार ब्रिटिश नागरिक सुनक और भारतीय नागरिक अक्षता मूर्ति की कुल संपत्ति 73 करोड़ पाउंड (करीब 6889 करोड़ रुपये) है।

अकेले अक्षता मूर्ति (Akshata Murthy) के पास अरबों की संपत्ति है। अक्षता मूर्ति ने भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इन्फोसिस (Infosys) में अपनी हिस्सेदारी से 2022 में लाभांश के रूप में 126.61 करोड़ रुपये कमाए हैं। अगर डॉलर में इसे आंका जाए तो यह आय 15.3 मिलियन यूएस डॉलर के बराबर बैठती है।

स्टॉक एक्सचेंज में की गई एक नियामकीय फाइलिंग के अनुसार, इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति के पास सितंबर के अंत में इंफोसिस के 3.89 करोड़ या 0.93 प्रतिशत शेयर थे। मंगलवार को बीएसई पर 1,527.40 रुपये के कारोबारी भाव पर उनकी हिस्सेदारी 5,956 करोड़ रुपये (करीब 721 मिलियन अमेरिकी डॉलर) है।

आपको बता दें कि इन्फोसिस भारत में सबसे अच्छी लाभांश देने वाली कंपनियों में से एक है। 2021 में इसने कुल 30 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से लाभांश का भुगतान किया। अक्षता को उस वर्ष कुल 119.5 करोड़ रुपये मिले थे।

अक्षता मूर्ति की इन्फोसिस से कमाई

इन्फोसिस ने इस साल 31 मई को 2021-22 के वित्तीय वर्ष के लिए 16 रुपये प्रति शेयर लाभांश का भुगतान किया है। कंपनी द्वारा स्टॉक एक्सचेंज में की गई फाइलिंग के अनुसार, चालू वर्ष के लिए इस महीने फर्म ने 16.5 रुपये के अंतरिम लाभांश की घोषणा की है। दोनों लाभांशों का कुल योग 32.5 रुपये प्रति शेयर बैठता है। इस हिसाब से अक्षता मूर्ति के लाभांश की कीमत 126.61 करोड़ रुपये थी।

भारत की नागरिक हैं अक्षता मूर्ति

42 वर्षीय ऋषि सुनक ने रविवार को कंजर्वेटिव पार्टी का नेतृत्व करने की रेस जीत ली और अब वह ब्रिटेन के भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री बनेंगे। सुनक जहां ब्रिटिश नागरिक हैं, उनकी पत्नी अक्षता एक भारतीय नागरिक हैं। उनका नॉन डोमिसाइल स्टेटस, उन्हें ब्रिटेन में 15 साल तक की अवधि के लिए करों का भुगतान किए बिना पैसा कमाने की अनुमति देता है। अक्षता का नॉन डोमिसाइल स्टेटस ब्रिटेन में उस समय चर्चा का मुद्दा बन गया जब सुनक पहली बार इस साल अप्रैल में प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में शामिल हुए।

कर देयता को लेकर हो चुका है विवाद

उस समय उनके प्रवक्ता ने कहा था कि भारत की एक नागरिक के रूप में, वह किसी अन्य देश की नागरिकता धारण करने में असमर्थ हैं, लेकिन वह यूके से होने वाली सभी आय पर करों का भुगतान करती रही हैं और करती रहेंगी। विवाद बढ़ने पर कहा गया कि वह दुनिया भर में होने वाली अपनी सारी कमाई पर यूके में कर का भुगतान करेंगी।

ये भी पढ़ें-

जानें कौन हैं अक्षता जिनसे 13 साल पहले ऋषि सुनक ने की थी शादी, बेंगलुरु से यूं पहुंचीं डाउनिंग स्ट्रीट

Rishi Sunak: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले ऋषि सुनक के वो चार किस्से, जिन पर हुआ था विवाद