Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सबको दो हजार के नोट हटाने की जल्दी, मामूली ऑर्डर के लिए फूड डिलिवरी ऐप्स को दी जा रही 2000 की करेंसी

Zomato पिछले हफ्ते आरबीआई ने 2000 रुपये के चलन पर रोक लगा दिया है। जबकि 30 सितंबर तक ये नोट वैध रुप से बाजार में चलेगा। ऐसे में जोमेटो ने बताया कि लोग अब उन्हें सिर्फ 2000 रुपये के नोट दे रहे हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Mon, 22 May 2023 05:34 PM (IST)
Hero Image
Zomato received rs2000 notes on cash on delivery payment

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Rs 2000 Withdrawn: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 19 मई 2023 (शुक्रवार) को 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का एलान कर दिया था। जिसके बाद लोगों में परेशानी का माहौल देखने को मिला है, जबकि बैंक ने 30 सितंबर तक नोट बदलने की डेडलाइन तय की गई है।

इस बीच भारत के प्रमख फूड डिलिवरी ऐप जोमैटो (Zomato) ने बताया है कि उनके पास कैश ऑन डिलीवरी (COD) के ऑर्डर देने वाले लोग सीओडी पेमेंट के लिए केवल 2000 के नोट से भुगतान कर रहे हैं।

यह दिखाता है कि लोग अपने 2,000 रुपये के नोटों को जल्द से जल्द बदलने या किसी और को देने के लिए उतावले हैं। लोग 2000 रुपये के नोटों से छुटकारा पाने के लिए फ्यूल स्टेशनों और ज्वेलरी शॉप पर उमड़ रहे हैं।

— zomato (@zomato) May 22, 2023

आरबीआई के गवर्नर ने क्या कहा?

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि लोगों को नोट एक्सचेंज के लिए बैंकों के बाहर भीड़ लगाने की जरूरत नहीं है। 30 सितंबर तक लोग आराम से किसी भी बैंक या फिर आरबीआई के रिजनल सेंटर में जाकर नोट को दूसरे करेंसी में बदलवा सकते हैं। इस एक्सचेंज पर किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लगाया जाएगा। 30 सितंबर में अभी 4 महीने तक का समय है, ऐसे में आराम से नोट को एक्सचेंज किया जा सकता है।

नोट एक्सचेंज की लिमिट कितनी है?

आरबीआई ने नोट एक्सचेंज की लिमिट 20 हजार रुपये निर्धारित की है। यानी आप एक दिन में केवल 10 नोटों को ही बदल सकते हैं। वहीं अगर आप अकाउंट में पैसे जमा करते हैं, तब उस पर किसा भी तरह का कोई लिमिट नहीं लगाया गया है।

घर पर भी करवा सकते हैं नोट को एक्सचेंज

अगर कोई व्यक्ति बैंक जाकर नोट बदलवाने में सक्षम नहीं है, तब वह घर बैठकर भी नोट को एक्सचेंज करवा सकते हैं। बैंकमित्र उनके घर आकर नोट एक्सचेंज कर देंगे। इस सुविधा में केवल 4000 यानी 2000 रुपये के 2 नोट को ही बदला जा सकता है।

दूर-दराज के इलाकों में चलेगी रिमोट वैन

रिमोट एरिया, जहां पर कोई बैंक नहीं है या फिर बैंक काफी दूर है, इनमें आरबीआई रिमोट वैन चलाएगी। इस वैन के जरिये लोग नोट को दूसरे करेंसी में बदलवा सकते हैं। ऐसे में लोगों को बैंक तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।